News Nation Logo

पीएम मोदी ने किसान को लिखा पत्र, कहा-अन्नदाता की समृद्धि के लिए किए जा रहे प्रयास

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम की अनिश्चितता से जुड़े जोखिम को कम कर मेहनती किसान भाई-बहनों के आर्थिक हितों की रक्षा करने में लगातार अहम भूमिका निभा रही है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Mar 2021, 07:07:19 AM
PM Narendra Modi

अन्नदाता को पत्र लिख पीएम मोदी ने बताई किसान योजनाएं. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तराखंड के किसान को पत्र लिखा पीएम नरेंद्र मोदी ने
  • पत्र में अन्नदाता का आभार जता पीएम ने दिया आभार
  • किसानों की प्रगति और विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तराखंड के एक किसान का संदेश मिलने पर उनका आभार जताते हुए उन्हें पत्र लिखा है. पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा है कि आज बीज से लेकर बाजार तक किसानों भाई-बहनों की हर छोटी-बड़ी दिक्कतों को दूर करने और अन्नदाता की समृद्धि और कृषि की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. यह पत्र उत्तराखंड के नैनीताल निवासी खीमानंद को मिला है, जिन्होंने नरेंद्र मोदी एप (नमो एप) के जरिए पीएम को संदेश भेजकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Fasal Beema Yojna) के पांच सफल वर्ष पूरे होने और सरकार के अन्य प्रयासों के लिए बधाई दी थी.

फसल बीमा योजना से हो रहा लाभ
प्रधानमंत्री ने खीमानंद को पत्र लिखकर उन्हें उनके बहुमूल्य विचार साझा करने के लिए धन्यवाद दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने पत्र में लिखा है- 'कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में सुधार और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे सतत प्रयासों पर अपने बहुमूल्य विचार साझा करने के लिए आपका आभार. ऐसे आत्मीय संदेश मुझे देश की सेवा में जी-जान से जुटे रहने की नई ऊर्जा देते हैं.' प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सफलता का जिक्र करते हुए मोदी ने बताया, 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम की अनिश्चितता से जुड़े जोखिम को कम कर मेहनती किसान भाई-बहनों के आर्थिक हितों की रक्षा करने में लगातार अहम भूमिका निभा रही है. किसान हितैषी बीमा योजना का लाभ आज करोड़ों किसान ले रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः INDvsENG Final Report : टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 8 रन से हराया, जानिए पूरा हाल

सरकार किसानों की प्रगति के लिए प्रयासरत
मोदी ने पत्र में आगे लिखा है- 'पिछले पांच वर्षो में व्यापक कवरेज और पारदर्शी दावा निस्तारण प्रक्रिया के माध्यम से यह योजना किसान कल्याण को समर्पित हमारे संकल्पित प्रयासों और पक्के इरादों की एक महत्वपूर्ण मिसाल बनकर उभरी है. आज बीज से लेकर बाजार तक किसान भाई-बहनों की हर छोटी-बड़ी दिक्कतों को दूर करने और अन्नदाता की समृद्धि और कृषि की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः अनिल देशमुख ने बताया- क्यों किया गया मुंबई पुलिस चीफ का तबादला

फसल बीमा योजना के 5 साल
प्रधानमंत्री ने देश की प्रगति में देशवासियों के योगदान और उनकी भूमिका की सराहना करते हुए लिखा है- 'आज देश एक सशक्त, समृद्ध और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की ओर तेजी से अग्रसर है. समस्त देशवासियों के विश्वास की ऊर्जा से देश राष्ट्रीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एकनिष्ठ है और मुझे पूर्ण विश्वास है कि देश को विश्व-पटल पर नई ऊंचाइयों पर ले जाने के हमारे प्रयास आगे और तेज होंगे.' खीमानंद ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने संदेश में फसल बीमा योजना के 5 सफल वर्ष पूरे होने पर बधाई दी थी. साथ ही कहा था कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के जरिए देशवासियों की उन्नति और राष्ट्र की प्रगति के लिए निरंतर प्रयास कर रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Mar 2021, 07:03:27 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.