News Nation Logo

आज पीएम मोदी CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव में साझा करेंगे अपने विचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सोमवार को कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव (CoWIN Global Conclave) पर अपने विचार साझा करेंगे. भारत कोरोना से निपटने के लिए कोविन (CoWIN) को वैश्विक स्तर एक डिजिटल पब्लिक गुड के रूप में पेश करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 05 Jul 2021, 12:03:19 AM
PM Modi

पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • पीएम मोदी ग्लोबल कॉन्क्लेव में लेंगे हिस्सा
  • आज को होगी कोविन की ग्लोबल कॉन्क्लेव
  • 20 से ज्यादा देशों के साथ उत्पादन और विकास पर चर्चा

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज को कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव (CoWIN Global Conclave) पर अपने विचार साझा करेंगे. भारत कोरोना से निपटने के लिए कोविन (CoWIN) को वैश्विक स्तर एक डिजिटल पब्लिक गुड के रूप में पेश करेगा. यह जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने दी है. कोविन एप का ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वर्चुअल माध्यम) से किया जाएगा. इस कॉन्क्लेव में 20 से अधिक देशों के साथ कोविन के प्रोडक्शन और डेवलपमेंट की बातें शेयर की जाएंगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने मीडिया से बातचीत के बाद इस बात की जानकारी दी कि पीएम नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और इस पहल के जरिए अपने विचार साझा करेंगे.

इस कॉन्क्लेव में पेरू, मैक्सिको, डोमिनिक गणराज्य, वियतनाम, इराक, युगांडा, नाइजीरिया,  पनामा, यूक्रेन, नाइजीरिया और संयुक्त अरब अमीरात जैसे कई देशों ने अपने स्वयं के कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाने के लिए कोविन तकनीक के बारे में सीखने में रुचि व्यक्त की है. आपको बता दें कि देश में 16 जनवरी से ही कोरोना का टीकाकरण अभियान के शुरू हो गया था. जिसके बाद, इसने कई नीतिगत परिवर्तनों और विकासों के बीच तेजी से विस्तार किया है. अपने तीसरे संस्करण के लॉन्च के बाद, मई की शुरुआत तक कोविन में 20 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए गए.

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी की कड़वाहट दूर करने ममता दीदी ने भेजे बेहतरीन आम

यह भी पढ़ेंःडॉक्टरों के बलिदान को नमन कर पीएम मोदी ने कही ये 5 बड़ी बातें

आपको बता दें कि कोविन (Co-WIN) प्लेटफार्म को सबसे पहले देश में सफलता मिली. इसके बाद इस प्लेटफॉर्म को दुनिया के दूसरे देशों में भी धमाल मचाने की तैयारी की जा रही है. जैसे ही ये प्लेटफॉर्म अन्य देशों में जाएगा वहां पर भी सराहा जाएगा. आपको बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्लेटफॉर्म Co-WIN की पूरी दुनिया में सराहना की जा रही है. भारत में यही वो प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए वैक्सीनेशन का काम तेजी से हो रहा है और अब इसे दुनिया के अन्य देशों के साथ मुफ्त साझा किया जाएगा. इस कॉन्क्लेव में 20 से ज्यादा देशों के साथ कोविन के उत्पादन और विकास की बातें साझा की जाएंगी.

First Published : 04 Jul 2021, 07:08:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.