logo-image

PM मोदी आज इन 3 शहरों में करेंगे उच्च क्षमता वाले कोविड-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा, मुंबई और कोलकाता में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की उच्च क्षमता वाले कोविड-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ करेंगे.

Updated on: 27 Jul 2020, 07:05 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज नोएडा, मुंबई और कोलकाता में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की उच्च क्षमता वाले कोविड-19 (COVID 19) जांच केंद्रों का शुभारंभ करेंगे. पीएम मोदी वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन परीक्षण सुविधाओं की शुरुआत करेंगे. इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल रहेंगी.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार लाएगी नौकरी पोर्टल, कोरोना से बिगड़े आर्थिक हालात पर पहल भी जल्द

मोदी आज जिन कोविड-19 जांच केंद्रों का उद्घाटन करने जा रहे हैं, उनसे देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी. बीमारी की शुरुआती पहचान हो सकेगी और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'इन सुविधाओं से देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी और इनसे बीमारी की शुरुआती पहचान और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी. इस प्रकार इन सुविधाओं से कोरोना महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी.'

इन तीन उच्च क्षमता वाली लैबों को रणनीतिक तौर पर आईसीएमआर- राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा, आईसीएमआर- राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, मुंबई और आईसीएमआर- राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया है, जो हर रोज 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थानः BSP ने अपने 6 विधायकों को जारी किया व्हिप, कहा- कांग्रेस के खिलाफ करें वोट

इन सुविधाओं से युक्त प्रयोगशालाओं से संक्रामक नैदानिक सामग्री से स्वास्थ्यकर्मियों को बचाने और उनके प्रतिवर्तन काल (टर्नअराउंड टाइम) को कम करने में मदद मिलेगी. इन प्रयोगशालाओं में कोविड के अलावा अन्य बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा और महामारी खत्म होने के बाद हेपेटाइटिस बी एवं सी, एचआईवी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया,नीसेरिया,डेंगू इत्यादि बीमारियों के लिए भी परीक्षण कार्य होगा.