News Nation Logo
Banner

PM Modi दीपावली तक रहेंगे व्यस्त, एक के बाद एक करेंगे धुआंधार दौरा

Amit Kumar Gour | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Oct 2022, 09:10:05 AM
PM

PM Narendra Modi (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार दीपावली से ठीक पहले विकास और विश्वास के मैराथन दौरों पर निकले हैं. पांच दिन के भीतर वे तीन राज्यों में एक के बाद एक दर्जनों कार्यक्रमों में शामिल होंगे. उनके दौरे की शुरुआत 19 अक्तूबर को गुजरात से होगी. पीएमओ ने बताया कि मोदी बुधवार को सबसे पहले गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में रक्षा प्रदर्शनी- 2022 का उद्घाटन करेंगे. इस दिन वह पांच विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

यह भी पढ़ें : Kharge vs Tharoor: 24 साल बाद किसी गैर गांधी की होगी ताजपोशी, मतगणना आज

सबसे पहले रक्षा प्रदर्शनी में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री सबसे पहले रक्षा प्रदर्शनी में शामिल होंगे. यह आयोजन भारतीय रक्षा विनिर्माण कौशल के व्यापक दायरे और पैमाने का प्रदर्शन करेगा. इसमें एक इंडिया पवेलियन और दस स्टेट पवेलियन होंगे. इंडिया पवेलियन में प्रधानमंत्री हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी ट्रेनर विमान- एचटीटी-40 का अनावरण करेंगे. विमान में अत्याधुनिक सामरिक प्रणालियां हैं और इसे पायलट अनुकूल सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उद्योग और स्टार्टअप के माध्यम से अंतरिक्ष क्षेत्र में रक्षा बलों के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के लिए मिशन डेफस्पेस की शुरुआत करेंगे.

प्रधानमंत्री गुजरात में डीसा हवाई क्षेत्र की आधारशिला भी रखेंगे. यह फॉरवर्ड एयरफोर्स बेस देश के सुरक्षा ढांचे को मजबूती प्रदान करेगा. इसके बाद वह अडालज के त्रिमंदिर में ''मिशन स्कूल्स ऑफ एक्सीलेंस'' की शुरुआत करेंगे. वह मिसिंग लिंक के निर्माण के साथ ही तटीय राजमार्गों के सुधार की आधारशिला रखेंगे. इस परियोजना के पहले चरण में 13 जिलों में 270 किलोमीटर से अधिक की कुल राजमार्ग लंबाई को कवर किया जाएगा.

प्रधानमंत्री जूनागढ़ में दो जलापूर्ति परियोजनाओं और कृषि उत्पादों के भंडारण के लिए एक गोदाम परिसर के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. पोरबंदर के माधवपुर में स्थित श्री कृष्ण रुक्मणी मंदिर के समग्र विकास की वह आधारशिला रखेंगे. वह पोरबंदर फिशरी हार्बर में सीवेज और जलापूर्ति परियोजनाओं व रखरखाव ड्रेजिंग की आधारशिला भी रखेंगे. गिर सोमनाथ में वह दो परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें माधवाड़ में फिशिंग पोर्ट का विकास भी शामिल है.

यह भी पढ़ें : Petrol- Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी, जानिए कितना हुआ भाव

राजकोट में इंडिया अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव-2022 का उद्घाटन करेंगे

इसके बाद शाम छह बजे प्रधानमंत्री राजकोट में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ''इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव'-2022' का उद्घाटन करेंगे. यह आयोजन सभी हितधारकों को अपनी प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने के साथ ही बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी सामग्रियों और प्रक्रियाओं के विभिन्न विकल्पों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा. इस आयोजन में 200 से अधिक प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के भाग लेने और अपने उत्पादों को दर्शाए जाने की संभावना है. प्रधानमंत्री राजकोट में एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे.
 
गुजरात में करीब 15670 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे

दो दिन के भीतर गुजरात में करीब 15,670 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे. 20 तारीख यानी गुरुवार को वे व्यारा में कई विकास पहलों की आधारशिला रखेंगे और केवड़िया में 'मिशन लाइफ' का शुभारंभ करेंगे.

21 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा करेंगे

शुक्रवार (21 अक्टूबर) को सुबह पीएम केदारनाथ और बद्रीनाथ पहुंचेंगे, जहां 3,500 करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान वे केदारनाथ व बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे. इसके बाद करीब नौ बजे वह केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री आदि गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल भी जाएंगे और मंदाकिनी और सरस्वती नदी के किनारे चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री इसके बाद करीब 11.30 बजे बद्रीनाथ पहुंचेंगे और फिर वहां मंदिर में पूजा व दर्शन करेंगे.

प्रधानमंत्री वहां रिवरफ्रंट विकास कार्य की प्रगति की समीक्षा करेंगे और माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद करीब दो बजे प्रधानमंत्री ‘‘अराइवल प्लाजा’’ और झीलों के विकास कार्य की भी समीक्षा करेंगे.

यह भी पढ़ें : UPSSSC PET Answer Key 2022: पीईटी की उत्तरकुंजी कब होगी जारी, जानें UPSSSC का अपडेट

मध्य प्रदेश में 22 को 4.5 लाख लाभार्थियों को कराएंगे गृह प्रवेश

पीएम नरेंद्र मोदी धनतेरस के मौके पर 22 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के सतना जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4.5 लाख लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश कराएंगे. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस दौरान मुख्य कार्यक्रम सतना के बीटीआई मैदान में होगा. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री 35 दिनों में तीसरी बार राज्य के लोगों से संवाद करेंगे.

अयोध्या में 23 को करेंगे रामलला के दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 को अयोध्या पहुंचेंगे. वहां रामलला विराजमान की पूजा और दर्शन करेंगे. इसके बाद राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण करेंगे. इस दौरान भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक में शामिल होंगे. शाम के समय प्रधानमंत्री सरयू के किनारे बने नए घाट पर भव्य आरती दीपोत्सव समारोह में भाग लेंगे.

First Published : 19 Oct 2022, 09:08:05 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.