News Nation Logo

PM मोदी की संपत्ति 22 लाख बढ़ी, जानें कितना पैसा है पास

आधिकारिक आंकड़ों और नई घोषणा के अनुसार पीएम मोदी की कुल संपत्ति में 22 लाख रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. हाल-फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 3.07 करोड़ रुपए है.

Written By : कुलदीप सिंह | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Sep 2021, 02:24:52 PM
PM Modi

अटलजी ने बनाया था सरकार के मंत्रियों को संपत्ति घोषित करने का नियम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कई मंत्रियों की तरह शेयर बाजार में कोई निवेश नहीं
  • हाल-फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 3.07 करोड़ रुपए है
  • पीएम बनने के बाद मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के कार्यकाल के दौरान सरकार ने निर्णय लिया था कि सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए सभी केंद्रीय मंत्रियों को वित्तीय वर्ष के अंत में स्वेच्छा से अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करनी होगी. इस कड़ी में वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी अपनी संपत्ति की घोषणा कर दी है. आधिकारिक आंकड़ों और नई घोषणा के अनुसार पीएम मोदी की कुल संपत्ति में 22 लाख रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. हाल-फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 3.07 करोड़ रुपए है, जबकि पिछले साल उनकी कुल संपत्ति 2.85 करोड़ रुपए थी.

शेयर बाजार में नहीं है कोई निवेश
जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने अपने कई मंत्रियों की तरह शेयर बाजार में कोई निवेश नहीं कर रखा है. पीएम की वेबसाइट के मुताबिक उनके पास 8.9 लाख रुपए का राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र है. इसके अलावा उनके पास 1.5 लाख रुपए की जीवन बीमा पॉलिसी और एलएंडटी इंफास्ट्रक्चर बांड हैं, जो उन्होंने 2012 में 20,000 रुपए में खरीदे थे. पीएम मोदी के धन में वृद्धि मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में उनके सावधि जमा के कारण हुई है. पीएम मोदी की घोषणा के अनुसार सावधि जमा राशि 31 मार्च को 1.86 करोड़ थी, जबकि पिछले साल यह 1.6 करोड़ रुपए थी.

यह भी पढ़ेंः मिलिए स्नेहा दुबे से, जिसने UNGA में इमरान खान को धो डाला

पीएम मोदी के पास नहीं हो कोई वाहन
हालांकि करोड़ों की संपत्ति रखने वाले पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं है. उसके पास 1.48 लाख की चार सोने की अंगूठियां हैं. 31 मार्च 2021 को उनका बैंक बैलेंस 1.5 लाख रुपए था और 36,000 रुपए की नकदी है. 2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है. 2002 में खरीदी गई उनकी एकमात्र आवासीय संपत्ति का मूल्य 1.1 करोड़ रुपए है. यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें पीएम का केवल एक-चौथाई हिस्सा है. कुल 14,125 वर्ग फुट संपत्ति में से 3,531 वर्ग फुट पर पीएम मोदी का अधिकार है.

First Published : 25 Sep 2021, 02:23:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो