logo-image

दिल्ली: पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की चौथी बैठक शुरू,किसानों की आय पर होगी चर्चा

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल के साथ मीटिंग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

Updated on: 17 Jun 2018, 10:45 AM

highlights

  • दिल्ली में पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की चौथी बैठक शुरू 
  • बैठक में किसानों की आय और 'न्यू इंडिया 2022' को स्वीकृति मिलने पर चर्चा की संभावना 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक आज शुरू हो गई है।  दो दिन चलने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कैबिनेट मंत्री हिस्सा ले रहे है। ये बैठक राष्ट्रपति भवन में चल रही है।  

बैठक में गैर-बीजेपी शासित कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह मीटिंग में शामिल हुए है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू, असम के सीएम सरबंदा सोनावाल और बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह और मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल है। 

नीति आयोग की इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हिस्सा नहीं ले रहे है, हालांकि उप-राज्यपाल अनिल बैजल शामिल है। बता दें कि केजरीवाल पिछले सात दिनों से बैजल के आफिस धरने पर बैठे हैं। 

माना जा रहा है कि चार राज्यों के मुख्यमंत्री इस मामले को पीएम मोदी के सामने उठा सकते है। सबकी नजर इस मुद्दे पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया पर टिकी है।

गौरतलब है कि नीति आयोग की इस बैठक में  विकास के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए 'न्यू इंडिया 2022' को स्वीकृति मिल सकती है।

आपको बता दें कि गवर्निंग काउन्सिल की बैठक में सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषाहार मिशन, मिशन इंद्रधनुष, जिलों के विकास के अलावा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

और पढ़ें: केजरीवाल के समर्थन में उतरे चार सीएम, ममता ने कहा - खतरे में लोकतंत्र पीएम मोदी से करूंगी बात

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल के साथ मीटिंग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर रविवार को चर्चा होगी।

पीएम ने ट्वीट कर कहा,' मुझे रविवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल के साथ बैठक का इंतजार है। इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर चर्चा की जाएगी।'

इससे पहले उन्होंने कहा था कि सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर हुई प्रगति से लेकर किसानों की आय दोगुनी करने के लिये उठाए गए कदमों तक विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

और पढ़ें: नोटबंदी के बाद जीडीपी को लेकर मेरी भविष्यवाणी हुई सच, 1.5 फीसदी की आई कमी: पी चिदंबरम