logo-image

आज मालदीव से श्रीलंका के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, कई मामलों पर हो सकती है चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि रविवार को मालदीव से श्रीलंका के लिए रवाना होंगे. इस दौरान मोदी राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना और शीर्ष अधिकारियों के साथ कई मामले पर चर्चा में शामिल होंगे.

Updated on: 09 Jun 2019, 07:26 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि रविवार को मालदीव से श्रीलंका के लिए रवाना होंगे. इस दौरान मोदी राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना और शीर्ष अधिकारियों के साथ कई मामले पर चर्चा में  शामिल होंगे. बता दें कि ईस्टर पर हुए श्रंखलाबद्ध बम धमाकों (Srilanka Serial Blasts) के बाद किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की यह पहली श्रीलंका यात्रा होगी. पीएम की मालदीव और श्रीलंका इन दोनों ही यात्राओं के गहरे कूटनीतिक (Diplomatic Repercussion) निहितार्थ हैं. असल में यह पाकिस्तान को सिरे से किनारे लगाने औऱ चीन को उसकी जगह दिखाने की मुहिम की शुरुआत है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को ठिकाने लगाने और चीन की नजर से नजर मिलाने की नीति पर मोदी सरकार 2.0

पीएम मोदी के इस विदेश यात्रा को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी का यह दौरा श्रीलंका सरकार को यह बताने के लिए है कि हम उनके साथ मजबूती से खड़े है. मंत्रालय ने ये भी कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए भारत सरकार श्रीलंका की मदद के लिए प्रयासरत है. बता दें कि मोदी की यह श्रीलंका की तीसरी यात्रा होगी. इससे पहले वे 2015 और 2017 में भी श्रीलंका दौरे पर जा चुके हैं.

गौरतलब है कि इसी साल ईस्टर के दिन श्रीलंका में जबरदस्त बम धमाका हुआ था. लगभग 9 आत्मघाती हमलावरों ने ईस्टर पर तीन चर्च समेत तीन पंच सितारा होटलों को निशाना बनाया था. इस धमाकें में 11 भारतीय समेत करीब 258 लोगों की मौत हो गई थी .

हालांकि श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने आतंकी हमलों को रोकने में अक्षम रहने पर सुरक्षा संस्थाओं को कठघरे में खड़ा किया था. उन्होंने कहा था कि हमलों से महज कुछ घंटों पहले भारतीय खुफिया संस्थाओं से मिली सूचनाओं को श्रीलंका की खुफिया संस्थाएं अमल में लाने में असफल रही थीं.