News Nation Logo
Banner

लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल गांधी आज होंगे आमने-सामने

एक तो संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे. वहीं बजट सत्र पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को भी आज ही बोलना है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Feb 2021, 09:20:38 AM
PM Modi Rahul

लोकसभा में बुधवार को फिर मिलेंगे सुनने को तीखे तीर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा में देंगे धन्यवाद प्रस्ताव
  • राहुल गांधी बजट पर बोलने वाले होंगे पहले वक्ता
  • हंगामाखेज लोकसभा में आज का भी दिन होगा रोचक

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों पर लगातार हंगामे का साक्षी बन रही लोकसभा में बुधवार का दिन भी खासा रोमांचक होने जा रहा है. एक तो संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे. वहीं बजट सत्र पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को भी आज ही बोलना है. हालांकि उनका समय मंगलवार को था, लेकिन वह नहीं बोल सके. अपेक्षित है कि पीएम नरेंद्र मोदी जहां राज्य सभा की तर्ज पर कृषि कानूनों पर सरकार का पक्ष रखते हुए कांग्रेस समेत विपक्ष के जोरदार ढंग से घेरेंगे, वहीं राहुल गांधी बजट सत्र में रक्षा बजट समेत विनिवेश से जुड़े निर्णयों पर मोदी सरकार पर हमलावर होने कोशिश करेंगे. गौरतलब है कि मंगलवार को भी आरोप-प्रत्यारोप के बीच लोकसभा की कार्यवाही रात एक बजे तक चली थी. 

छठी बार राज्यसभा में पहले हुई बजट चर्चा
बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही प्रमुख विधेयक सदन के पटल पर रखे जाएंगे. इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम नरेंद्र मोदी धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे. आमतौर पर आम बजट पर लोकसभा में पहले चर्चा होती थी. यह अलग बात है कि 1955, 1959, 1963, 1965 और 2002 में राज्यसभा में पहले बजट चर्चा हुई. इस साल भी राज्यसभा में छठी बार बजट पर चर्चा पहली बार हुई. इस बार वजह यह बनी कि कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध कर रहा कांग्रेस नीत विपक्ष राज्यसभा में तीन दिनों के बाद इस पर सहमत हो गया था कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान ही कृषि कानूनों पर भी चर्चा कर लेगा. इस सहमति के बाद राज्य सभा की कार्यवाही तो पटरी पर आ गई, लेकिन लोकसभा में हंगामा बदस्तूर जारी है. 

यह भी पढ़ेंः  चीन की आक्रामक नीति पर US की नजर, कहा- भारत से निकाले शांतिपूर्ण समाधान

बजट पर पहले वक्ता होंगे राहुल गांधी
गौरतलब है कि राहुल गांधी हर मोर्चे पर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते रहे हैं. चाहे वह बजट को लेकर हो या किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर हो, भारत-चीन सीमा तनाव का मुद्दा हो, वह लगातार सरकार से सवाल पूछते रहे हैं. इससे पहले कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय बजट में सैनिकों की पेंशन कम करने और राष्ट्र के किसानों और युवाओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया था. दो दिन पहले ही राहुल गांधी ने बजट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि 'बजट में सैनिकों की पेंशन में कटौती, ना जवान ना किसान, मोदी सरकार के लिए 3-4 उद्योगपति मित्र ही भगवान!' हालांकि राहुल गांधी को मंगलवार को ही बोलना था, लेकिन देर रात तक कार्यवाही चलने के बावजूद वह नहीं बो सके. 

यह भी पढ़ेंः चीन की मदद कर रहे BJP के मंत्री, राहुल बोले- मोदी कैबिनेट से बर्खास्त हो वीके सिंह

पीएम मोदी फिर घेरेंगे कांग्रेस को कृषि कानूनों पर
वहीं राज्यसभा में कृषि कानूनों पर कांग्रेस के विरोध को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के नाम पर सोमवार को आईना दिखाने वाले पीएम मोदी बुधवार को ही लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए फिर से विपक्ष को आईना दिखाने का काम करेंगे. गौरतलब है कि सोमवार को राज्य सभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने भाषण के दौरान कहा था कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) था, है और रहेगा. साथ ही किसानों से आंदोलन खत्म करने का आग्रह किया थी. ऐसे में आज कुछ और किसानों के बारे में पीएम मोदी बोल सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Feb 2021, 09:15:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.