logo-image

इजराइल में मुंबई आतंकी हमले में बाल-बाल बचे बेबी मोशे ने PM मोदी से मिलकर कहा, भारत से करता हूं प्यार

आजादी के लगभग 70 सालों बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहूदी देश इजराइल के दौरे पर गए हैं

Updated on: 05 Jul 2017, 10:02 PM

highlights

  • मुंबई आतंकी हमले में बचे इजरायली बच्चे बेबी मोशे से मिले पीएम मोदी
  • पीएम मोदी से मिलकर पीएम मोदी ने कहा भारत से करात हूं मैं प्यार

 

नई दिल्ली:

आजादी के लगभग 70 सालों बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहूदी देश इजराइल के दौरे पर गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के पहले इजराइल दौरे के दौरान वहां साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले मे मारे गए इजराइली माता-पिता के उस बच्चे से भी मिले जो उस हमले में बाल-बाल बच गया था। उस बच्चे का नाम है बेबी मोशे जिसे उसकी आया सांड्रा सैमुएल ने आतंकियों से बचाया था।

यहां देखिए वीडियो

आज मोशे 10 साल का हो चुका है और पीएम मोदी से मिलकर काफी खुश भी दिखा। पीएम मोदी के स्वागत में बेबी मोशे ने कहा, 'डियर मिस्टर मोदी मैं आपसे और भारत के लोगों से प्यार करता हूं। मैं आपसे कहना चाहता हूं आप मुझे हमेशा प्यार करना और मेरे माता पिता को याद रखना। मैं आपको तोहफा देना चाहता हूं जिससे आप मुझे हमेशा याद रखे।' बेबी मोशे ने इसके बाद पीएम मोदी को एक तस्वीर भी भेंट की।

मोशे ने मुंबई स्थित नरीमन हाउस का डायरेक्टर बनने की इच्छा जताई। नरीमन हाउस वही जगह है जहां साल 2008 में हुए आतंकी हमले में बेबी मोशे के मात-पिता की मौत हो गई थी। मोशे अब अपने दादा-दादी के साथ रहता है।

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन ने रद्द किया 'बुरहान वानी डे', भारत ने जताया था विरोध

हालांकि बेबी मोशे ने इंग्लिश के साथ ही हिन्दी में भी बोलने की कोशिश की जिसको सुनकर पीएम मोदी खिल-खिला कर हंस पड़े। 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए हमले में पाकिस्तान से आए 10 आतंकियों ने 72 घंटे तक वहां खूनी खेल खेला था जिसमें कई विदेशी नागरिकों समते करीब 160 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ें: चीन की धमकी पर बोला भारत, गतिरोध कूटनीति से सुलझेगा