News Nation Logo
Banner

प्रधानमंत्री मोदी आज 'भारत खिलौना मेला 2021' का करेंगे उद्घाटन, 1000 से अधिक एक्‍जीबिटर पेश करेंगे अपने खिलौने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन करेंगे. भारत खिलौना मेला 2021 का आयोजन प्रधानमंत्री के इस विजन के अनुरूप किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Feb 2021, 07:32:56 AM
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • आज से शुरू होगा 'भारत खिलौना मेला 2021'
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे उद्घाटन
  • 1000 से अधिक एक्‍जीबिटर पेश करेंगे अपने खिलौने

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन करेंगे. बच्‍चों के मस्तिष्क विकास में खिलौने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और मनोवैज्ञानिक गतिविधि तथा ज्ञान की कुशलता बढ़ाने में बच्‍चों की मदद करते हैं. अगस्‍त 2020 में अपने मन की बात (Mann ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि खिलौने न केवल क्रियाशीलता बढ़ाते हैं बल्कि महत्‍वाकांक्षाओं को पंख भी लगाते हैं. बच्‍चे के समग्र विकास में खिलौनों के महत्‍व की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने पहले भी भारत में खिलौनों के उत्‍पादन को बढ़ाने पर बल दिया है. भारत खिलौना मेला 2021 (India Toy Fair 2021) का आयोजन प्रधानमंत्री के इस विजन के अनुरूप किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस में बगावत, 'उत्तर-दक्षिण' बयान पर जी-23 का धमाका जम्मू में संभव! 

मेले के बारे में

यह मेला 27 फरवरी से 2 मार्च, 2021 तक चलेगा. इसका उद्देश्‍य सतत लिंकेज बनाने तथा उद्योग के समग्र विकास पर विचार-विमर्श करने के लिए एक ही प्‍लेटफॉर्म पर खरीददारों, विक्रेताओं, विद्यार्थियों, शिक्षकों, डिजाइनरों आदि सहित सभी हितधारकों को लाना है. इस प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से सरकार और उद्योग एक साथ विचार करेंगे कि कैसे भारत को खिलौना निर्माण और आउट सोर्सिंग का अगला वैश्विक हब बनाया जाए.ऐसा खिलौना क्षेत्र में निवेश आकर्षित करके तथा निर्यात बढ़ाकर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : किसान आंदोलन LIVE : आंदोलन को धार देने के लिए किसानों का एक और ऐलान

1000 से अधिक खिलौना निर्माता पेश करेंगे अपने उत्‍पाद

ई-कॉमर्स सक्षम वर्चुअल प्रदर्शनी में 30 राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 1000 से अधिक एक्‍जीबिटर अपने उत्‍पाद दिखाएंगे. इसमें परंपरागत भारतीय खिलौनों के साथ-साथ इलेक्‍ट्रॉनिक टॉय, प्‍लस टॉय, पजल तथा गेम्‍स सहित आधुनिक खिलौने दिखाए जाएंगे. खिलौना मेला में खिलौना डिजाइन तथा उत्‍पादन के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारतीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय वक्‍ता विचार-विमर्श करेंगे. बच्‍चों के लिए यह मेला पारंपरिक खिलौना बनाने में कौशल प्रदर्शन और खिलौना संग्रहालयों तथा फैक्‍ट्रियों का वर्चुअल विजिट सहित अनेक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर है.

First Published : 27 Feb 2021, 07:32:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो