logo-image

गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व: लालकिले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती के उपलक्ष्य में गठित उच्च-स्तरीय समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके अध्यक्ष और 70 अन्य सदस्य शामिल हैं. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गठित कमेटी में यूपी सीएम योगी...

Updated on: 20 Apr 2022, 12:51 PM

highlights

  • गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे देश को संबोधित
  • लाल किले की लॉन से करेंगे देश को संबोधित

नई दिल्ली:

सिख पंथ के नौंवे गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम की शुरुआत आज से हो रही है. गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम का समापन गुरुवार को होगा. समापन कार्यक्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम के समापन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से देश को संबोधित भी करेंगे. इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है. 

70 सदस्यीय समिति के अध्यक्ष हैं पीएम मोदी

गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती के उपलक्ष्य में गठित उच्च-स्तरीय समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके अध्यक्ष और 70 अन्य सदस्य शामिल हैं. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गठित कमेटी में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) भी हैं. गुरुवार को दोनों ही मुख्यमंत्री दिल्ली आ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: वायुसेना और नौसेना ने दिखाई ताकत, ब्रह्मोस के जरिए टारगेट को किया ध्वस्त

लाल किले से पीएम मोदी करेंगे देश को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर बृहस्पतिवार को लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री लाल किला से सूर्यास्त के बाद देश को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर के बजाए लॉन से अपना संबोधन देंगे. संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि किले को आयोजन स्थल के रूप में इसलिए चुना गया है क्योंकि यहीं से 1675 में मुगल शासक औरंगजेब ने सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर की जान लेने का आदेश दिया था. अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी रात में साढ़े नौ बजे देश को संबोधित करेंगे और उनके भाषण में विभिन्न धर्मों और समुदायों के बीच सौहार्द पर जोर रहेगा.