News Nation Logo
Banner

वायुसेना और नौसेना ने दिखाई ताकत, ब्रह्मोस के जरिए टारगेट को किया ध्वस्त

भारतीय वायुसेना और नौसेना ने मंगलवार को दुश्मन मुल्कों को अपनी ताकत दिखाई. इस दौरान सेना के दोनों अंगों ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की मदद से अपने अपने टारगेट को सफलतापूर्वक हिट किया.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 20 Apr 2022, 11:41:33 AM
brahmos missile

वायुसेना और नौसेना ने दिखाई ताकत, ब्रह्मोस के जरिए टारगेट को किया ध्वस (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वायु सेना ने सुखोई 30 के जरिए ब्रह्मोस मिसाइल से टारगेट को किया हिट
  • नौसेना ने आईएनएस दिल्ली  से ब्रह्मोस मिसाइल से ध्वस्त किया टारगेट
  • 290 किलोमीटर तक है बैलिस्टिक मिसाइल  ब्रह्मोस की मारक क्षमता 

नई दिल्ली:  

भारतीय वायुसेना और नौसेना ने मंगलवार को दुश्मन मुल्कों को अपनी ताकत दिखाई. इस दौरान सेना के दोनों अंगों ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की मदद से अपने अपने टारगेट को सफलतापूर्वक हिट किया. वायुसेना ने जहां सुखोई 30 एमकेआई के जरिए ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया. वहीं, नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल को अपने अटैक पोत आईएनएस दिल्ली से लॉन्च कर अपने निशाने को सफलतापूर्वक ध्वस्त कर दिया. वायुसेना और नौसेना ने इसकी वीडियो शेयर जानकारी दी है. खास बात ये है कि नौसेना ने जिस ब्रह्मोस का परीक्षण किया है, वो अपने आप में तकनीकी के तौर पर बेहद खास है.

गौरतलब है कि वायुसेना ब्रह्मोस मिसाइल को सुखोई विमान से दागा गया. इस दौरान वायुसेना ने नौसेना के एक पुराने पोत को सफलतापूर्वक निशाना बनाकर, उसे समुद्र में डुबो दिया. बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल अपने टारगेट को आवाज की गति से करीब तीन गुना रफ्तार पर उड़कर ध्वस्त करती है. इस मिसाइल में ऐसे सेंसर हैं, जिनसे इसे पहले से ही तय टारगेट तक पहुंचाया जा सकता है. खास बात ये है कि यह रडार को चमका देकर अपने टारगेट को हिट करता है.

वहीं, नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल को अपने पोत आईएनएस दिल्ली से सफलतापूर्वक टारगेट को हिट किया. इसके साथ ही भारतीय नौसेना ये साबित कर दिया है कि वह लंबी दूरी तक अपने दुश्मन को मटियामेट करने में पूरी तरह से सक्षम है. इस मिसाइल को पोत से दागने के लिए नए किस्म के कैनिस्टर का भी इस बार इस्तेमाल किया गया.

ये हैं ब्रह्मोस मिसाइल की खासियत
मल्टी मिशन बैलिस्टिक मिसाइल  ब्रह्मोस की मारक क्षमता 290 किलोमीटर तक है. इसकी स्पीड 208 मैक यानी आवाज की क्षमता से तीन गुना ज्यादा तेज है. यह जमीन, समुद्र और हवा से टारगेट पर वार करने सक्षम है. यह मिसाइल 'स्टीप डाइव कैपेबिलिटी' से लैस है, जिससे यह पहाड़ी क्षेत्रों के पीछे छिपे टारगेट को भी निशाना बना सकती है. इस मिसाइल में ऐसे सेंसर हैं, जिनसे इससे पहले से ही तय टारगेट तक पहुंचाया जा सकता है. खास बात ये है कि यह रडार को चमका देकर अपने टारगेट को हिट करता है. 

First Published : 20 Apr 2022, 11:41:33 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.