News Nation Logo

PM नरेंद्र मोदी ने US के राष्ट्रपति जो बाइडेन से की बात, इन मुद्दे पर हुई चर्चा

PM Modi Spoke to US President Joe Biden: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से फोन पर बातचीत की.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Feb 2021, 11:41:53 PM
pm modi1

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कई अहम मुद्दों पर की बात
  • शांति और सुरक्षा के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत को हैं तत्पर
  • अंतरराष्ट्रीय आदेश के लिए प्रतिबद्ध है भारत और अमेरिका

नई दिल्ली:

PM Modi Spoke to US President Joe Biden: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से फोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. दोनों नेताओं ने अपने-अपने देशों की प्राथमिकता पर विस्तृत चर्चा की. इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय मुद्दों से लेकर इंडो-पैसफिक तक और कई अहम विषयों पर वार्ता की. आपको बता दें कि जो बाइडेन के यूएस राष्ट्रपति बनने के बाद ये पहली बार है जब पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे फोन पर चर्चा की.

यह भी पढे़ंः उत्तर प्रदेश जेल भेजने का मुख्तार अंसारी ने किया विरोध, SC में कहा- मैं हामिद अंसारी के परिवार का हूं, जो...

यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बाचचीत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो ट्वीट किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पहले ट्वीट में लिखा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत की और उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं व्यक्त कीं. इस दौरान हमने क्षेत्रीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की. हम दोनों जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए. 

यह भी पढे़ंः UN के पूर्व अधिकारी मोहिंदर गुलाटी ने ग्रेटा थनबर्ग को पत्र लिखकर दी ये नसीहत

पीएम मोदी ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और मैं एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय आदेश के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम इंडो-पैसफिक क्षेत्र और उससे आगे की शांति और सुरक्षा के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए पूरी तरह तत्पर हैं.

अमेरिका की सेना सशक्त है, हर चुनौती के लिए तैयार है : जो बाइडेन

जो बाइडेन ने 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. इसी के साथ अमेरिका में आज से बाइडेन युग की शुरुआत हो गई. राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने पहले संबोधन में कहा कि हमने जिंदगी में बहुत सारी चुनौतियां देखी है. अमेरिका में सबको सम्मान मिलेगा. अमेरिका की सेना सशक्त है, हर चुनौती के लिए तैयार है. मैं अमेरिका के सभी लोगों का राष्ट्रपति हूं. मैं उनका भी राष्ट्रपति हूं जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया. मैं सबकी तरक्की और सबकी रक्षा के लिए हूं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि आज हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं. लोगों  को सुना गया है. हमने फिर से सीखा है कि लोकतंत्र अनमोल है, लोकतंत्र प्रबल है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Feb 2021, 11:28:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो