News Nation Logo
Banner

2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुने से अधिक करने का लक्ष्य : पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने कहा कि हमने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुने से अधिक करने के लक्ष्य के साथ एक व्यापक एफटीए के रोडमैप के रूप में एक उन्नत व्यापार साझेदारी के शुभारंभ का स्वागत किया.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 04 May 2021, 07:53:54 PM
PM Narendra Modi and PM of UK Boris Johnson

पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के पीएम बोरिस जॉनसन (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के बीच भारत-ब्रिटेन वर्चुअल समिट
  • एलीवेटिंग इंडिया- यूनाइटेड किंगडम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी से संबंधित है
  • शिखर सम्मेलन में एक महत्वाकांक्षी मैप रोडमैप 2030 ’को अपनाया गया

 

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने कहा कि हमने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुने से अधिक करने के लक्ष्य के साथ एक व्यापक एफटीए के रोडमैप के रूप में एक उन्नत व्यापार साझेदारी के शुभारंभ का स्वागत किया. हम स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, आदि में कई नई पहलों पर भी सहमत हुए. पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने कहा कि हमने COV 26 के लिए रन-अप में पेरिस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वाकांक्षी जलवायु कार्रवाई के लिए कोविड -19 महामारी के सहयोग पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें : वेतन पैनल ने पंजाब कर्मचारियों के लिए दो गुना वेतन वृद्धि की सिफारिश की

पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के बीच भारत-ब्रिटेन वर्चुअल समिट के दौरान भारत-ब्रिटेन के भावी संबंधों के लिए रोडमैप 2030 पर चर्चा हुई. भारत और यूके समुद्री डोमेन, आतंकवाद-रोधी और साइबर स्पेस सहित रक्षा और सुरक्षा कार्यों को काफी मजबूत करने पर सहमत हुए. ब्रिटेन ने हाल ही में सुरक्षा, रक्षा और विदेश नीति पर एकीकृत समीक्षा की है जो भारत को एक प्रमुख भागीदार के रूप में पहचान देता है.

यह भी पढ़ें : ममता बुधवार को लगातार तीसरी बार लेंगी CM पद की शपथ, दिलीप घोष भी आमंत्रित

एमईए प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि एलीवेटिंग इंडिया- यूनाइटेड किंगडम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी से संबंधित है. शिखर सम्मेलन में एक महत्वाकांक्षी मैप रोडमैप 2030 ’को अपनाया गया. यह अगले दशक में 5 प्रमुख क्षेत्रों में गहन और मजबूत जुड़ाव का मार्ग प्रशस्त करेगा. 

यह भी पढ़ें : एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को भी हुआ कोरोना, पिता और बहन भी हुईं संक्रमित

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने आज एक वर्चुअल समिट का आयोजन किया.  दोनों नेताओं ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में COVID-19 स्थिति और चल रहे सहयोग पर चर्चा की. नेताओं ने पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 07:31:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.