News Nation Logo

PM नरेंद्र मोदी बोले, हम कोविड मुक्त भारत की ओर, जानिए कैसे 

भारत में कोविड-19 के रोकने के लिए दो टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस क्षण को निर्णायक करार दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Jan 2021, 12:56:04 PM
pm modi

pm modi (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

भारत में कोविड-19 के रोकने के लिए दो टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस क्षण को निर्णायक करार दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बातें रविवार को ही कही हैं. भारत के औषध महानियंत्रक यानी डीसीजीआई की ओर से ऑक्सफोर्ड के टीके कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में लिखा है कि यह हर एक भारतीय के लिए गर्व की बात है कि देश में जिन दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है, वे भारत में ही बने हैं. 

यह भी पढ़ें : NZvsPAK : पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम दूसरे टेस्ट से भी बाहर

पीएम मोदी ने देश, वैज्ञानिकों और इस पूरी प्रक्रिया से जुड़े लोगों को बधाई दी और इसके साथ ही कहा कि इससे आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे वैज्ञानिकों की इच्छाशक्ति दिखाई देती है. उन्होंने सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया की बात को एक बार फिर दोहराया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपरीत परिस्थितियों में शानदार सेवा भाव के लिए डॉक्टरों, मेडिकलकर्मियों, वैज्ञानिकों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों के साथ ही सभी कोरोना योद्धाओं के लिए  कृतज्ञता व्यक्त की.  बोले कि देशवासियों का जीवन बचाने के लिए हम सदा उनके आभारी रहेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण! सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के टीकों को डीसीजीआई की मंजूरी मिलने से स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी, धमनियों में 90 प्रतिशत ब्लॉकेज

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के लिए भारत के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी आई है. कोरोना वैक्सीन पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बड़ा ऐलान किया है. भारत में 2 कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है. डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी दी है. जिसके बाद अब इन वैक्सीन को देश में आम लोगों को भी लगाया जा सकेगा. डीसीजीआई ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोविड-19 के लिए भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट के टीके कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए विशेषज्ञों के पैनल ने सिफारिश की है. जिसके बाद भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है. डीसीजीआई की ओर से यह भी बताया कि मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी जाती है. 

First Published : 03 Jan 2021, 12:56:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PM Modi PM Narendra Modi DGCI