logo-image

PM नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर की समीक्षा बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत की कोविड-19 टीका संबंधी रणनीति की समीक्षा के लिए बैठक की, जिसमें कोरोना वायरस के लिए टीके को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीकी प्लेटफॉर्म और जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता देने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई.

Updated on: 20 Nov 2020, 11:38 PM

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को भारत की कोविड-19 टीका संबंधी रणनीति की समीक्षा के लिए बैठक की, जिसमें कोरोना वायरस के लिए टीके को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीकी प्लेटफॉर्म और जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता देने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि बैठक में टीका विकास की प्रगति, नियामक मंजूरियों और खरीद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में अब तक एक दिन में कोरोना से ठीक होने का बना ये नया रिकॉर्ड

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता देना, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं तक पहुंच, शीत गृह ढांचे को मजबूत करना, टीके लगाने वाले लोगों की संख्या बढ़ाना और टीकों को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीक प्लेटफॉर्म जैसे अनेक मुद्दों की समीक्षा की गई. कोविड-19 के अनेक संभावित टीकों के विकास का काम अग्रिम चरणों में है.

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए '3rd Annual Bloomberg New Economy Forum' को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल को अवसर में तब्दील किया. महामारी में हमने अपनी ताकत को दिखाया. महामारी ने हमें दिखाया है कि जो शहर हमारे विकास के इंजन थे, वे भी कमजोर क्षेत्र हैं. ग्रेट डिप्रेशन के बाद से दुनिया भर के कई शहरों ने खुद को सबसे खराब  आर्थिक मंदी के कगार पर घोषित किया. 

यह भी पढ़ेंःकोविड-19: CBSE ने कहा, बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी व जल्द जारी होगा कार्यक्रम

पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना काल ने कई शहरों पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया. बहुत सी चीजें जो एक शहर में रहने का प्रतिनिधित्व करती है, उस पर प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया. सामुदायिक समारोह, खेल गतिविधियां, शिक्षा और मनोरंजन जैती चीजें पहले जैसी नहीं रहीं.

पीएम मोदी ने आगे कहा था कि कोविड -19 ने हमें रिस्टार्ट करने से पहले रीसेट करने का अवसर दिया है. अब रिस्टार्ट करने का एक अच्छा बिंदु शहरी केंद्रों का कायाकल्प होगा. पीएम ने कहा था कि विश्व युद्धों के बाद, पूरे विश्व ने एक नए विश्व व्यवस्था पर काम किया और नए प्रोटोकॉल विकसित किए गए, जिसके परिणामस्वरूप दुनिया अपने आप बदल गई. कोरोना ने हमें एक समान अवसर दिया है.

उन्होंने आगे कहा था कि हमें कोरोना के बाद दुनिया को क्या जरूरत है इसके बारे में सोचना चाहिए. एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हमारे शहरी केंद्रों का कायाकल्प करेगा. पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन को दुनिया भर में प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, लेकिन भारतीय शहरों में लॉकडाउन नियमों का पालन हुआ हैं, क्योंकि हमारे शहरों की सोसाइटी केवल घरों से बनी जगह नहीं, बल्कि समुदाय है.