News Nation Logo

PM मोदी ने SCO बैठक में रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कहा, यह युग युद्ध का नहीं

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 16 Sep 2022, 08:53:45 PM
Modi and Putin

Modi and Putin (Photo Credit: File)

highlights

  • उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन आयोजन
  • प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच द्विपक्षीय बातचीत जारी
  • मोदी ने शिखर सम्मेलन में कनेक्टिविटी में सुधार करने का आह्वान किया

 

समरकंद:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के मौके पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की और कहा कि यह युग युद्ध का नहीं बल्कि शांति का है क्योंकि यूक्रेन युद्ध अपने नौवें महीने में प्रवेश कर रहा है. पीएम मोदी ने आमने-सामने बैठक में व्लादिमीर पुतिन से कहा,, "आज का युग युद्ध का नहीं है और मैंने आपसे फोन पर इसके बारे में बात की है. आज, हमें इस बारे में बात करने का अवसर मिलेगा कि हम शांति के पथ पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा, भारत-रूस कई दशकों से एक साथ रहे हैं. फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद पीएम मोदी और पुतिन के बीच पहली मुलाकात है.

पीएम मोदी ने कहा, "हमने भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों के बारे में और विभिन्न मुद्दों पर कई बार फोन पर बात की. हमें भोजन, ईंधन सुरक्षा और उर्वरक की समस्याओं को दूर करने के तरीके खोजने चाहिए. मुझे अपने छात्रों को निकालने में हमारी मदद करने के लिए रूस और यूक्रेन को धन्यवाद देना चाहता हूं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन में कनेक्टिविटी में सुधार करने का आह्वान किया, तो उन्होंने भारत के उत्तरी पड़ोसी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से सुरक्षित दूरी बनाए रखी. गलवान घाटी में झड़प के बाद पहली बार पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने विश्व मंच साझा किया. भारत-चीन सीमा पर तनाव के बाद दोनों की दूरी स्पष्ट झलक रही थी जहां दोनों नेताओं ने शिखर सम्मेलन में एक-दूसरे से बनाए रखा. एक मौके पर पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग कंधे से कंधा मिलाकर खड़े थे, लेकिन दोनों ने न तो स्माइल का आदान-प्रदान नहीं किया और न ही हाथ मिलाया.

ये भी पढ़ें : लखनऊ में भारी बारिश से जनजीवन ठप: कई इलाकों में जलजमाव; मुंबई में Alert

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य नेताओं ने एससीओ में भाग लिया और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति और समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में व्यापार और कनेक्टिविटी बढ़ाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया. 

First Published : 16 Sep 2022, 04:48:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.