News Nation Logo

लखनऊ में भारी बारिश से जनजीवन ठप: कई इलाकों में जलजमाव; मुंबई में Alert

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 16 Sep 2022, 04:41:09 PM
Rain in Mumbai

Rain in Mumbai (Photo Credit: Twitter)

दिल्ली:  

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों के लिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम एजेंसी ने बिहार, सिक्किम, गुजरात, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है. मुंबई में रात भर भारी बारिश होने से वहां का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. अगले 24 घंटों में भी शहर में और बारिश होने का अनुमान है. इस बीच दिल्ली और एनसीआर में  रात से ही हल्की-हल्की लगातार बारिश हो रही है.

लखनऊ की दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत, अलर्ट जारी

भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. भारी बारिश को देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहने को कहा है. मलबे से एक व्यक्ति को जिंदा बाहर निकाला गया. भारी बारिश के कारण शहर में चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास सड़क पर पानी भर गया है, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है. कई अन्य जगहों पर भी पानी भर गया है. एक एडवायजरी के अनुसार, भारी बारिश की वजह से सभी लोगों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए. पुराने भवनों से सावधान रहें. जब बहुत आवश्यक हो तो बाहर निकलें. भीड़-भाड़ वाले और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. खुले सीवर, बिजली के तारों और खंभों से दूर रहें. लखनऊ प्रशासन ने आज सुबह चार बजे आदेश दिया कि रात भर लगातार बारिश के बाद स्कूल बंद रहेंगे. प्रशासन ने सभी सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को हाई अलर्ट पर रखने का निर्देश दिया है.

इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों के लिए 4 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की और अधिकारियों को बचाव अभियान तेज करने के लिए सभी प्रयास करने का आदेश दिया. संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) पीयूष मोर्दिया ने समाचार एजेंसी बताया, "कुछ मजदूर दिलकुशा इलाके में एक आर्मी एन्क्लेव के बाहर झोपड़ियों में रह रहे थे. रात भर हुई भारी बारिश के कारण आर्मी एन्क्लेव की चारदीवारी गिर गई." उन्होंने कहा, "हम तड़के करीब तीन बजे घटनास्थल पर पहुंचे. मलबे से नौ शव निकाले गए और एक व्यक्ति को जीवित बचा लिया गया."

ये भी पढ़ें : Bengal विरोध पर बोलीं ममता, पुलिस चला सकती थी गोलियां, पर संयम रखा

 

मुंबई में भारी बारिश

मुंबई में रात भर भारी बारिश हुई और अगले 24 घंटों में शहर में और बारिश होने का अनुमान है. शहर में गुरुवार रात से ही भारी बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को भविष्यवाणी की कि अगले तीन से चार घंटों के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर और पुणे के घाट क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है. मुंबई के निवासियों को शुक्रवार को भारत की वित्तीय राजधानी में भारी बारिश के कारण ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा. मुंबई में 15 और 16 सितंबर की दरमियानी रात को चलने वाली छह लोकल ट्रेन सेवाएं लोअर परेल के डेलिसले रोड ओवरब्रिज में रखरखाव के काम के कारण रद्द कर दी गई हैं.

IMD ने शहर और उपनगरों में मध्यम बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने' की भविष्यवाणी की है. मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले 48 घंटों के भीतर अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, "ट्रेन अलर्ट! सुबह 8.35 बजे मेन, हार्बर लाइन पर बारिश हो रही है। सभी कॉरिडोर पर ट्रेनें चल रही हैं." शहर में भारी बारिश के कारण उड़ानें भी प्रभावित हो सकती हैं. 

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. शहर के कई हिस्सों में रात भर बारिश हुई और दिन में और बारिश होने का अनुमान है. अधिकारी ने कहा कि आमतौर पर दिन में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान ने कहा कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. 

राजस्थान में बारिश हुई

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि शुक्रवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में राजस्थान के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. मौसम कार्यालय ने भी आने वाले दिनों में राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जबकि झालावाड़ और भरतपुर जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 17 सितंबर से मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने की प्रबल संभावना है. 

First Published : 16 Sep 2022, 04:41:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.