logo-image

Lockdown 4 पूरी तरह नए रंग-रूप, नए नियमों वाला होगा, PM मोदी बोले- 18 मई से पहले मिलेगी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को कोविड-19 के कारण देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) को आगे और बढ़ाए जाने के स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि लॉकडाउन-4 ‘‘पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा.

Updated on: 13 May 2020, 07:07 AM

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को कोविड-19 के कारण देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) को आगे और बढ़ाए जाने के स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि लॉकडाउन-4 ‘‘पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा. मोदी ने रात आठ बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों से मिले सुझावों के आधार पर नए नियम बनाए जाएंगे और उनकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंःराहुल गांधी बोले- आज भारत माता रो रही, देश के करोड़ों बेटे-बेटियां सड़कों पर हैं... 

पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण को ‘‘लॉकडाउन-4’’ करार देते हुए कहा कि यह पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा. इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद में कहा था कि मेरा यह स्‍पष्‍ट मानना है कि लॉकडाउन के पहले चरण में आवश्यक माने जाने वाले उपाय दूसरे चरण के दौरान जरूरी नहीं थे और इसी तरह तीसरे चरण में आवश्यक माने जाने उपाय चौथे चरण में जरूरी नहीं हैं.

उल्लेखनीय है कि देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था और इसका तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है. मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ध्यान दिलाया कि कई वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञ कह चुके हैं कि नोवल कोरोना वायरस ‘लंबे समय तक’ हमारे जीवन का अंग रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है. विश्वभर में करोड़ों जिंदगियां संकट का सामना कर रही हैं. सारी दुनिया जिंदगी बचाने की जंग में जुटी है

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार देश की अर्थव्यवस्था को पीएम मोदी का सुपर बूस्टर, किया 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान

उन्होंने कहा कि लेकिन थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है. सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है. प्रधानमंत्री ने ‘दो गज की दूरी’ के महत्व पर जोर देते हुए लोगों से मास्क पहनने को कहा था. मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग से संवाद में उन्‍होंने कहा था कि हमारे पास दोहरी चुनौती है- बीमारी के संक्रमण की दर को कम करना एवं सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सार्वजनिक गतिविधियों को धीरे-धीरे बढ़ाना और हमें इन दोनों ही उद्देश्यों की पूर्ति करने की दिशा में काम करना होगा.

प्रधानमंत्री ने 19 मार्च को अपने संबोधन में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था. उन्होंने 24 मार्च को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी. मोदी ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके बाद गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया था.