logo-image

PM मोदी इसी महीने जा सकते हैं अमेरिका, जो बाइडेन से मुलाकात का ये होगा एजेंडा 

जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा. दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों के बीच यह पहली फेस टू फेस मुलाकात होगी. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा 22 से 27 सितंबर के बीच हो सकता है.

Updated on: 04 Sep 2021, 01:00 PM

highlights

  • पीएम मोदी 22 से 27 सितंबर के बीच जा सकते हैं अमेरिका  
  • वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क का हो सकता है दौरा
  • बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद पहला अमेरिकी दौरा 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सितंबर के आखिरी सप्ताह में अमेरिका के दौरा पर जा सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि इस दौरान पर वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क का दौरा कर सकते हैं. जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा. दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों के बीच यह पहली फेस टू फेस मुलाकात होगी. पीएमओ और विदेश मंत्रालय पीएम मोदी के दौरे को अंतिम रूप देने में लगा है. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा 22 से 27 सितंबर के बीच हो सकता है.  

यह भी पढ़ेंः अब तक कितनों को सजा दिलाई? सुप्रीम कोर्ट ने CBI से पूछे कई कड़े सवाल

बाइडेन से तीन बार हो चुकी वर्चुअल मुलाकात
जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद अभी तक पीएम मोदी की उनसे फेस टू फेस मुलाकात नहीं हुई है. हालांकि दोनों के बीच  तीन बार वर्चुअल समिट में मुलाकात चुकी है. जानकारी के मुताबिक मार्च में क्वाड समिट, अप्रैल में क्लाइमेट चेंज समिट और इस साल जून में जी-7 समिट के दौरान ये दोनों नेता वर्चुअली मिल चुके हैं. जी-7 की समिट में प्रधानमंत्री का ब्रिटेन दौरा तय था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण दौरा रद्द कर दिया गया.

यह भी पढे़ंः टोक्यो पैरालंपिक में मनीष ने जीता गोल्ड, सिंहराज ने भी सिल्वर पर किया कब्जा

अफगानिस्तान के हालात के बाद दौरा महत्वपूर्ण
अफगानिस्तान में जिस तरह तेजी से हालात बदल रहे हैं उसके बाद पीएम मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण होगा. जो बाइडेन से मुलाकात के साथ ही अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के साथ भी बैठक हो सकती है. अपने अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी अफगानिस्तान और चीन का मुद्दा भी उठा सकते हैं. इससे पहले आखिरी बार सितंबर 2019 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौर पर गए थे, जब तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था. उसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में 'अबकी बार ट्रंप सरकार' का नारा दिया था, जो चुनाव में काम नहीं आया है.