logo-image

बहुत सारे त्योहार आने वाले हैं, संक्रमण को रोकने के लिए बरतनी होगी सावधानी, बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार शाम 4.30 कोरोना टेस्टिंग के लिए 3 हाई थ्रूपुट (ऑटोमेटेड) सेंटर्स की शुरुआत की.

Updated on: 27 Jul 2020, 05:42 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार शाम कोरोना टेस्टिंग के लिए 3 हाई थ्रूपुट (ऑटोमेटेड) सेंटर्स की शुरुआत की. इन सेंटर्स में एक दिन में 10 हजार सैंपल्स की जांच हो सकेगी. ये सेंटर नोएडा, मुंबई और कोलकाता में है. उद्घाटन कार्यक्रम में डॉ हर्षवर्धन, पश्चिम बंगला की सीएम ममता बनर्जी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के करोड़ोंनागरिक कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं. आज जिन Hi-tech State of the Art टेस्टिंग फेसिलिटी का लॉन्च हुआ है उससे पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है.

दिल्ली-NCR, मुंबई और कोलकाता में देश के युवा सपनों को पूरा करने आते हैं

पीएम ने आगे कहा कि  दिल्ली- NCR, मुंबई और कोलकाता, आर्थिक गतिविधियों के बड़े सेंटर हैं. यहां देश के लाखों युवा अपने करियर को, अपने सपनों को पूरा करने आते हैं अब इन तीनों जगह Test की जो उपलब्ध कपैसिटी है.

हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक नहीं होगा सीमित

उन्होंने आगे कहा कि एक अच्छी बात ये भी है कि ये हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक ही सीमित रहने वाली नहीं हैं.भविष्य में, Hepatitis B और C, HIV, डेंगू सहित अनेक बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी इन लैब्स में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

इसे भी पढ़ें:राजस्थान संकट: राज्‍यपाल ने विधानसभा सत्र बुलाने की दी अनुमति, लेकिन माननी होंगी ये शर्तें

भारत अन्य देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है

पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए, आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले, काफी संभली हुई स्थिति में है. आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु, बड़े-बड़े देशों के मुकाबले, काफी कम है.

केंद्र ने 15 हजार करोड़ पैकेज का ऐलान किया है

पीएम मोदी ने कोरोना से मुकाबला करने को लेकर कहा कि कोरोना के खिलाफ इस बड़ी और लंबी लड़ाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण था कि देश में तेजी के साथ Corona Specific Health Infrastructure का निर्माण हो. इसके लिए केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है.

भारत में 11 हजार से ज्यादा Covid Facilities हैं

उन्होंने आगे बताया कि आइसोलेशन सेंटर हों, कोविड स्पेशल हॉस्पिटल हो, टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से जुड़ा नेटवर्क हो, भारत ने बहुत ही तेज़ गति से अपनी क्षमताओं का विस्तार किया. आज भारत में 11 हजार से ज्यादा Covid Facilities हैं, 11 लाख से ज्यादा Isolations Beds हैं.

और पढ़ें: राजस्थान में सियासी संग्राम पर बोले चिदंबरम, कानून का पालन करें राज्यपाल, तुरंत बुलाएं विधानसभा सत्र

आज करीब 1300 लैब्स पूरे देश में काम कर रही हैं

पीएम ने आगे कहा कि जनवरी में हमारे पास कोरोना के टेस्ट के लिए जहां मात्र एक सेंटर था, आज करीब 1300 लैब्स पूरे देश में काम कर रही हैं. आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं. आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है.

1200 से ज्यादा Manufacturer हर रोज 5 लाख से ज्यादा PPE किट बना रहे हैं

उन्होंने आगे बताया कि सिर्फ 6 महीना पहले देश में एक भी PPE Kit मैन्यूफैक्चरर नहीं था. आज 1200 से ज्यादा Manufacturer हर रोज 5 लाख से ज्यादा PPE किट बना रहे हैं. एक समय भारत N-95 मास्क भी बाहर से ही मंगवाता था. आज भारत में 3 लाख से ज्यादा N-95 मास्क हर रोज बन रहे हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोरोना की लड़ाई में एक और बड़ा चैलेंज था देश में Human Resource को तैयार करना. जितने कम समय में हमारे पैरामेडिक्स, आशावर्कर्स, ANM, आंगनबाड़ी और दूसरे Health और Civil Workers को ट्रेन किया गया, वो भी अभूतपूर्व है.

 हमें मिलकर नया हेल्थ इंफ्रा तो तैयार करना ही है

उन्होंने आगे कहा कि हमें मिलकर नया हेल्थ इंफ्रा तो तैयार करना ही है, जो हमारे पास गांव-गांव में सरकारी और प्राइवेट डिस्पेंसरीज़ हैं, क्लीनिक हैं, उनको ज्यादा सक्षम भी बनाना है.ताकि हमारे गांवों में कोरोना से लड़ाई कमजोर न पड़े.

 त्यौहार आने वाले हैं, उल्लास के साथ साथ सावधानी भी बरतनी है

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बहुत से त्यौहार आने वाले हैं. हमारे ये उत्सव, उल्लास का कारण बनें, लोगों में संक्रमण न फैले इसके लिए हमें हर सावधानी रखनी है. हमें ये भी देखते रहना होगा कि उत्सव के इस समय में गरीब परिवारों को परेशानी ना हो.हमें खुद भी बचना है और घर में छोटी-बड़ी आयु सभी परिजनों को भी बचाना है.मुझे विश्वास है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई, हम सभी मिलकर लड़ेंगे और जीतें.