logo-image

CJI DY Chandrachud की PM Modi ने की खुलकर तारीफ, ये था पूरा मामला

PM Narendra Modi lauds CJI DY Chandrachud : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के उस सुझाव का स्वागत किया है, जिसमें उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की बात कही थी. सीजेआई ने इसके लिए तकनीकी के इस्तेमाल की भी बात कही थी. सीजेआई के सुझाव को...

Updated on: 22 Jan 2023, 09:29 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने की सीजेआई की तारीफ
  • सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने दिया था बड़ा सुझाव
  • सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को क्षेत्रीय भाषा में उपलब्ध कराने की कही थी बात

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi lauds CJI DY Chandrachud : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के उस सुझाव का स्वागत किया है, जिसमें उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की बात कही थी. सीजेआई ने इसके लिए तकनीकी के इस्तेमाल की भी बात कही थी. सीजेआई के सुझाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी खूब तारीफ की. उन्होंने उनके संबोधन के वीडियो को ट्वीट करते हुए कहा कि माननीय सीजेआई जी का विचार प्रशंसनीय है. इससे देश के सभी लोगों, खासकर युवाओं को काफी मदद मिलेगी. 

भारत में भाषाई विविधता उसकी जीवंतता में करती हैं इजाफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में कई भाषाएं हैं, जो हमारी सांस्कृतिक जीवंतता में इजाफा करती हैं. केंद्र सरकार भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रयास कर रही है, जिसमें इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे विषयों का अध्ययन करने का विकल्प शामिल है. बता दें कि इस बात की मांग लंबे समय से की जा रही है कि न्यायालयी कामकाज में भारतीय भाषाओं को तरजीह दी जाए. अभी उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में कामकाज की मुख्य भाषा अंग्रेजी है.

ये भी पढ़ें : Corona Virus In China: चीन की 80% आबादी कोरोना से संक्रमित, एक सप्ताह में 13 हजार मौत

फैसलों का स्थानीय भाषा में किया जाए अनुवाद

बता दें कि CJI डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि हमारे मिशन का अगला कदम हर भारतीय भाषा में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों की अनुवादित प्रतियां उपलब्ध कराना है. जब तक हम अपने नागरिकों तक उस भाषा में नहीं पहुंचते जिसे वे समझ सकते हैं, हम जो काम कर रहे हैं वह 99% लोगों तक नहीं पहुंच रहा है.