News Nation Logo
Banner

देश भर के केंद्रों से वैक्सीनेशन का Real Time Data लेते रहे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान का न केवल शुभारंभ किया, बल्कि पूरे समय इसकी मॉनीटरिंग की कमान खुद संभाली. यहां सात, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से उन्होंने देश के 3351 केंद्रों पर

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Jan 2021, 11:32:55 PM
PM Modi 16 01 21

पीएम मोदी (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान का न केवल शुभारंभ किया, बल्कि पूरे समय इसकी मॉनीटरिंग की कमान खुद संभाली. यहां सात, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से उन्होंने देश के 3351 केंद्रों पर अपनी नजर रखी. सभी राज्यों में टीकाकरण गतिविधियों का हर अपडेट वह लेते रहे. सभी राज्यों में स्थित केंद्रों से उन्होंने टीकाकरण का रियलटाइम डेटा लिया. प्रधानमंत्री मोदी की इस मॉनीटरिंग का नतीजा रहा कि हर केंद्र पर हलचल रही.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पहले ही दिन तीन हजार से अधिक केंद्रों पर सायं सात बजे तक एक लाख 65 हजार 714 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा सका. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार सुबह साढ़े दस बजे से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 3351 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरूआत की. अभियान शुरू होने के बाद भी पूरे दिन प्रधानमंत्री मोदी अलर्ट मोड में रहे. प्रधानमंत्री मोदी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया से लेकर सभी केंद्रों से रियल टाइम के आंकड़े भी मंगाते रहे. ताकि पता लग सके कि किस राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन की क्या स्थिति है?

यह भी पढ़ेंःभूटान के प्रधानमंत्री ने कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए मोदी को दी बधाई

टीकाकरण की गति देने वाले अधिकारियों की पीएम ने की तारीफ
सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण की बेहतर गति वाले केंद्रों के कर्मियों की सराहना भी की. उन्होंने टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रमुख अधिकारियों को लगातार केंद्रों के संपर्क में बने रहने का भी निर्देश दिया. ताकि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को गति देकर भारत दुनिया के सामने नजीर पेश कर सके. इससे पूर्व वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में बताया कि इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है.

यह भी पढ़ेंःपीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को गति देकर पेश की नजीर

दुनिया में 100 से ज्यादा देशों की संख्या 3 करोड़ से कम 
दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है, जबकि भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने अभियान का खाका बताते हुए कहा कि दूसरे चरण में 30 करोड़ लोगों को टीके लगेंगे. जो बुजुर्ग हैं, जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा. उन्होंने बताया कि 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं- खुद भारत, चीन और अमेरिका.

First Published : 16 Jan 2021, 10:28:21 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.