logo-image

PM नरेन्द्र मोदी 3 अक्टूबर को करेंगे दुनिया की सबसे लंबी अटल टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) इस टनल का 3 अक्टूबर को सुबह 10 बजे उद्घाटन करेंगे. इस टनल की वजह से अब मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है.

Updated on: 01 Oct 2020, 02:27 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के Rohtang में दुनिया की सबसे लंबी टनल आखिरकार बन कर तैयार हो गई है. पिछले 10 सालों से इसको बनाने का काम जारी था. PM Narendra Modi इस टनल का 3 अक्टूबर को सुबह 10 बजे उद्घाटन करेंगे. इस टनल की वजह से अब मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है. इस टलन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है. इसका नाम अटल रोहतांग टनल (Atal Tunnel) रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः हाथरस: पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, गर्दन पर चोट के निशान

जानकारी के मुताबिक 29 सितंबर उद्घाटन की प्रस्तावित तारीख है. ये टनल 9.2 किलोमीटर लंबा है जो लद्दाख को सालभर शेष दुनिया से जोड़े रखेगा. 10 हजार 171 फीट की ऊंचाई बनी इस टनल को दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी टनल बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: SSR Case: एम्स ने CBI को सौंपी रिपोर्ट, कहा- मौत का समय दर्ज नहीं

बताया जा रहा है कि इस टनल के बनने से सबसे ज्यादा फायदा लद्दाख में तैनात फौजियों को मिलेगा इससे सर्दियों में भी हथियार औऱ रसद की आपूर्ती आसानी से हो सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस टनल के अंदर कोई गाड़ी ज्यादा से ज्यादा 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकेगा. इसे बनाने की शुरुआत 28 जून 2010 को हुई थी. जानकारी के मुताबिर ये टनल इस तरह बनाई गई हैं कि इसके अंदर से एक बार में 3 हजार कारें और 1500 ट्रक एक साथ निकल सकते हैं. इसे बनाने में करीब 4 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.