logo-image

अहमदाबाद और सूरत वासियों को पीएम मोदी का तोहफा, दोनों जगह किया मेट्रो का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात (Gujarat) में आज एक साथ दो उपलब्धियों की सौगात गुजरात वासियों को दी है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण का

Updated on: 18 Jan 2021, 12:18 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात (Gujarat) में आज एक साथ दो उपलब्धियों की सौगात गुजरात वासियों को दी है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया. पीएम मोदी (PM Modi) सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना (Ahmedabad Metro Rail Project) के दूसरे चरण का भूमि-पूजन किया और साथ ही उन्होंने सूरत मेट्रो रेल परियोजना (Surat Metro Rail Project) की शुरुआत के लिए भी भूमि पूजन किया.

सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में अहमदाबाद और सूरत के दूसरे चरण के मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया. पीएम मोदी ने शिलान्यास के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा कि, सरकार देश के 2 बड़े व्यापारिक केंद्रों अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो को जोड़ने और दोनों शहरोंं की कनेक्टिविटी को मजबूत करने का काम करेगी. पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज 17,000 करोड़ से भी ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है. ये इस बात का गवाह है कि कोरोना काल में भी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःदेश भर के केंद्रों से वैक्सीनेशन का Real Time Data लेते रहे पीएम नरेंद्र मोदी

6 सालों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो लाइन का विस्तारः पीएम मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा कि, साल 2014 से पहले के 10-12 वर्षों में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी. जबकि बीते 6 सालों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है. उन्होंने आगे कहा कि जनसंख्या के लिहाज से आज एक तरफ देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन सबसे तेजी से विकसित करने वाला सूरत  दुनिया के चार शहरों में शामिल है. दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं. आज सूरत देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है.

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी ने पाकिस्तान को भी दिखाया आईना... छोड़ आए थे नागरिकों को चीन

गुजरात के 80 फीसदी घरों में पहुंच रहा है 'नल से जल': पीएम मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम लोगों में से अधिकांश लोगों ने वो दौर भी देखा है जब गुजरात के गांवों तक टैंकरों और ट्रेन के डिब्बों से पानी पहुंचाना पड़ता था. अब गुजरात के हर गांव तक पानी पहुंच चुका है और लगभग 80 फीसदी घरों में नल से जल पहुंच रहा है.