logo-image

New Parliament Building Inauguration : पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया नया संसद भवन, लोकसभा में सेंगोल स्थापित, जानें अबतक का सबकुछ

New Parliament Building Inauguration : पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया. सबसे पहले वे नई संसद के सामने बने पंडाल में पहुंचे, जहां लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने वेलकम किया.

Updated on: 28 May 2023, 09:04 AM

नई दिल्ली:

New Parliament Building Inauguration : पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया. सबसे पहले वे नई संसद के सामने बने पंडाल में पहुंचे, जहां लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने वेलकम किया. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए और फिर नए संसद भवन की हवन पूजा में शामिल हुए. तमिलनाडु से आए अधीनम संतों ने पूरे विधि विधान से पूजा पाठ संपन्न कराया. इसके बाद पुजारियों ने उन्हें सेंगोल सौंपा. 

यह भी पढ़ें : New Parliament Building Inauguration Live : लोकसभा में सेंगोल स्थापित, PM मोदी ने नई संसद का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने नई संसद में लोकसभा स्पीकर के आसन के सामने पूरे विधि विधान से पवित्र सेंगोल को स्थापित किया. इस मौके पर स्पीकर ओम बिड़ला भी शामिल हुए थे. इसके बाद वे नए संसद भवन के निर्माण कार्य में शामिल श्रमिकों से मिले और उन्हें शॉल और गिफ्ट देकर सम्मानित किया. नए संसद भवन के लोकार्पण के बाद सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई, जिसमें 12 धर्मों के प्रतिनिधि शामिल हुए. इस मौके पर पीएम मोदी, ओम बिड़ला, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ समेत कई गणमान्य मौजूद थे.  

यह भी पढ़ें : Akshay Kumar Post: नए संसद भवन की वीडियो को अक्षय कुमार ने दिया ट्विस्ट, देखें वीडियो 

आपको बता दें कि देश में नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर विपक्षी दलों का बयानबाजी जारी है. पीएम मोदी के हाथों से नई संसद के उद्घाटन कराने पर उन्होंने विरोध जताया और इस समारोह का बहिष्कार किया है. इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तय समय के अनुसार रविवार नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया. उद्घाटन समारोह में एनडीए घटक के साथ कई विपक्षी दल भी शामिल होंगे.