News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी ने कृषि बिल का विरोध करनेवालों पर बोला हमला, कहा- सदी बदल गई लेकिन उनकी सोच नहीं बदली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 03 Oct 2020, 03:38:29 PM
Narendra modi himachal

पीएम मोदी (Photo Credit: @BJP4India)

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में  उद्घाटन किया. इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय भी चार से पांच घंटे कम हो जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहाड़ी प्रदेश होने के कारण हिमाचल के अनेक स्थानों पर नेटवर्क की समस्या होती रहती है. इसका स्थायी समाधान करने के लिए हाल ही में देश के 6 लाख गांव में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम शुरू किया गया है.आने वाले 1,000 दिनों में ये काम मिशन मोड में पूरा किया जाएगा.

सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज अटल जी का संकल्प सिद्ध हो गया है, ये Atal Tunnel अपने ऊपर, इतने बड़े पहाड़ का बोझ उठाए है, जो बोझ कभी लाहौल स्पीति के लोग, मनाली के लोग अपने कंधे पर उठाते थे, उसका बोझ आज इस टनल ने उठाया है और यहां के नागरिकों को बोझ मुक्त कर दिया है.

अटल जी की इच्छा आज पूरी हो गई 

उन्होंने कहा कि मनाली को बहुत अधिक पसंद करने वाले अटल जी की अटल इच्छा थी कि यहां की स्थितियां बदले, कनेक्टिविटी बेहतर हो. इसीलिए उन्होंने रोहतांग में टनल बनाने का फैसला लिया, मुझे ख़ुशी है कि आज उनका ये संकल्प सिद्ध हो गया.

इसे भी पढ़ें: हाथरस: पीड़ित परिवार से मिलने के लिए रवाना हुए प्रियंका और राहुल गांधी

हमीरपुर में 66 मेगावॉट के धौलासिद्ध हाइड्रो प्रोजेक्ट बनेगा 

पीएम मोदी ने हिमाचल के लोगों को तोहफा देते हुए कहा कि अटल सुरंग के साथ-साथ हिमाचल के लोगों के लिए एक और बड़ा फैसला लिया गया है. हमीरपुर में 66 मेगावॉट के धौलासिद्ध हाइड्रो प्रोजेक्ट को स्वीकृति दे दी गई है. इस प्रोजेक्ट से देश को बिजली तो मिलेगी ही, हिमाचल के अनेकों युवाओं को रोज़गार भी मिलेगा.

सभी सरकारी सेवाओं को किया गया डिजिटलीकरण

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार का निरंतर ये प्रयास है कि सामान्य मानवी की कठिनाई कैसे कम हो और उन्हें उनके हक का पूरा लाभ कैसे मिले, इसके लिए सभी सरकारी सेवाओं का डिजिटलीकरण कर दिया गया है. अब बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते.

सदी बदल गई लेकिन विरोधियों की सोच नहीं बदली 

कृषि बिल का विरोध करने वालों पर पीएम मोदी ने वार करते हुए कहा कि देश में आज जो रिफॉर्म किए जा रहे हैं, उन्होंने ऐसे लोगों को परेशान कर दिया है, जिन्होंने हमेशा सिर्फ अपने राजनीतिक हितों के लिए काम किया. सदी बदल गई, लेकिन उनकी सोच नहीं बदली. अब सदी बदल गई है, सोच भी बदलनी है.

देश आज परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध है

उन्होंने आगे कहा कि कृषि सुधार कानूनों का विरोध करने वाले कहते हैं कि यथास्थिति बनाये रखो, पिछली सदी में जीना है जीने दो. लेकिन देश आज परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए ही कृषि क्षेत्र के विकास के लिए कानूनों में ऐतिहासिक सुधार किया गया है.

10 करोड़ किसान परिवारों के खाते में अब तक करीब 1 लाख करोड़ रुपए जमा किए गए

सरकार की उपलब्धियों को गिनवाते हुए पीएम ने कहा, 'पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के लगभग सवा 10 करोड़ किसान परिवारों के खाते में अब तक करीब 1 लाख करोड़ रुपए जमा किया जा चुका है.इसमें हिमाचल के सवा 9 लाख किसान परिवारों के बैंक खाते में भी लगभग 1000 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं.'

और पढ़ें: राहुल गांधी के हाथरस जाने पर स्मृति ईरानी ने कहा- ये सब राजनीति है, इंसाफ के लिए नहीं

देश रुकने वाला नहीं है, युवाओं के सपने हमारे लिए सर्वोपरि हैं

उन्होंने आगे कहा कि समाज और व्यवस्थाओं में सार्थक बदलाव के विरोधी जितनी भी अपने स्वार्थ की राजनीति कर लें, ये देश रुकने वाला नहीं है. हिमाचल के नौजवान, देश के हर युवाओं के सपने हमारे लिए सर्वोपरि हैं, उन्हीं संभावनाओं को लेकर हम देश को प्रगति की ओर ले जाते हैं.

 पूरे क्षेत्र में पर्यटन के लिए अपार संभावनाएं हैं

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन के लिए अपार संभावनाएं हैं. स्पीति घाटी में स्थित देश में बौद्ध शिक्षा के अहम केंद्र ताबो मठ तक दुनिया की पहुंच और सुगम होने वाली है. ये पूरा इलाका पूर्वी एशिया समेत विश्व के अनेक देशों के बौद्ध अनुयायियों के लिए एक बड़ा सेंटर बनने वाला है.

First Published : 03 Oct 2020, 03:28:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो