logo-image

PM Modi ने फोन पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की चर्चा, कहा- युद्ध का कूटनीतिक हल हो

रूस और यूक्रेन का युद्ध जारी है. पूरी दुनिया इस युद्ध की त्रासदी देख रही है. मगर इस मामले में अभी तक कोई निर्णायक फैसला सामने नहीं आया है.

Updated on: 16 Dec 2022, 05:22 PM

highlights

  • पीएम ने यूक्रेन में चल रहे खूनी संघर्ष पर पुतिन से बातचीत की
  • बातचीत और कूटनीति को आगे बढ़ाने की अपील की
  • ऊर्जा सहयोग, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन का युद्ध (Russia-Ukraine War) जारी है. पूरी दुनिया इस युद्ध की त्रासदी देख रही है. मगर इस मामले में अभी तक कोई निर्णायक फैसला सामने नहीं आया है. हाल ही में ये खबर सामने आई है कि रूस ने यूक्रेन पर एक बार फिर से हमले शुरू कर दिए हैं. रूस ने यूक्रेन में 60 से अधिक मिसाइलें दागी हैं. इन सबके बीच पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से फोन पर बातचीत की. पीएमओ (PMO)  ने इसकी जानकारी दी है. पीएमओ ने बताया कि यूक्रेन में चल रहे खूनी संघर्ष को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत की.

उन्होंने इस समस्या के हल के लिए बातचीत और कूटनीति को आगे बढ़ाने की अपील की. इससे पहले समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन में भी दोनों की मुलाकात हुई थी. इसमें दोनों ने नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की थी. आज की बातचीत में  ऊर्जा सहयोग, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. 

ये भी पढ़ें: Twitter: Elon Musk को खरी- खोटी सुना रहे थे पत्रकार, चुकानी पड़ी फिर कीमत 

मोदी ने पुतिन को दी ये सूचना

पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन को जी-20 में भारत की मौजूदा अध्यक्षता के बारे में सूचना दी. इसकी प्राथमिकताओं को सामने रखा. शंघाई सहयोग संगठन में भारत की अध्यक्षता को लेकर दोनों देशों ने एक साथ काम करने की उम्मीद जताई. वे एक-दूसरे से नियमित संपर्क में रहने को लेकर सहमत हुए. 

इस साल रूस की यात्रा नहीं करेंगे पीएम

यह बातचीत ऐसे में समय पर हुई, जब यह सामने आया है कि पीएम मोदी हर साल होने वाली भारत-रूस शिखर सम्मेलन को लेकर इस साल रूस की यात्रा नहीं करेंगे. रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन बीते वर्ष समिट के लिए भारत पहुंचे थे. 

यह युग युद्धा का नहीं: पीएम

गौरतलब है कि सितंबर में जब पीएम मोदी ने समरकंद में एसीओ समिट में भाग लिया था तब पुतिन को सलाह दी थी कि यह युग युद्ध का नहीं है. रूसी राष्ट्रपति ने इस बात पर सहमति जताते हुए कहा था कि वे भारत की स्थिति से पूरी तरह अवगत हैं और उनकी चिंताओं को समझ सकते हैं. पुतिन ने कहा था कि सभी चाहते हैं कि यह युद्ध जल्द से जल्द खत्म हो.