logo-image

कश्मीर पर टिकीं सबकी नजरें, सर्वदलीय बैठक सामने आईं ऐसी तस्वीरें-Video

देश की नजर जम्मू-कश्मीर पर टिकी है. इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है. इस मीटिंग में केंद्रशासित प्रदेश के आठ राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए हैं.

Updated on: 24 Jun 2021, 04:20 PM

नई दिल्ली:

देश की नजर जम्मू-कश्मीर पर टिकी है. इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है. इस मीटिंग में केंद्रशासित प्रदेश के आठ राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती ने भी शिरकत की है. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी उपस्थित हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ है. इस सर्वदलीय बैठक को लेकर वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं. 

यह भी पढ़ेंःममता ने पीएम मोदी को लिखा पत्र- COVAXIN वैधता मामले में हस्तक्षेप की मांग

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने के बाद पहली बार वहां की राजनीतिक पार्टियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी बैठक कर रहे हैं. बैठक से पीएम नरेंद्र मोदी और सभी नेताओं ने तस्वीरें खिंचवाई हैं. इस तस्वीर में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों के नेता नजर आ रहे हैं. हालांकि, इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं.   

हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि इस सर्वदलीय बैठक को केंद्र शासित प्रदेश में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाया गया है. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने को लेकर फिलहाल किसी तरह की चर्चा संभव नहीं है. यह सर्वदलीय बैठक दिल्ली में हो रही है.

यह भी पढ़ेंःसीरिया की गंभीर आर्थिक स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष आधिकारिक रिपोर्ट सामने आई

जम्मू-कश्मीर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक शुरू हो चुकी है. आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के करीब दो साल के बाद केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ बातचीत की जा रही है. बैठक में फारूक अब्दुल्ला,  महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद, रविन्द्र रैना, कवींद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, सज्जाद लोन, भीम सिंह समेत अन्य कई नेता शामिल हैं. 

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की अलग से बैठक हुई. एनएसए अजित डोभाल और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी पीएम आवास पर पहुंचे थे.

यह भी पढ़ेंःअगले 3 दिनों में 21 लाख से अधिक वैक्सीन राज्यों को देगी केंद्र सरकार

वहीं, पाकिस्तान को लेकर महबूबा मुफ्ती के बयान से फारुक अब्दुल्ला ने किनारा कर लिया है. फारुक अब्दुल्ला ने मुफ्ती को बयान को निजी बताया है. उन्होंने कहा कि मुझे पाकिस्तान पर कोई बात नहीं करनी हैं, मैं सिर्फ अपने देश की बात करूंगा.