logo-image

पीएम मोदी भी लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन, साथ में सभी सीएम का टीकाकरण

उन सांसद, विधायकों को वैक्सीन दी जा सकती है, जो ज्यादा उम्र के हैं और बीमारियों से जूझ रहे हैं.

Updated on: 21 Jan 2021, 12:09 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. इसी चरण से 50 से अधिक वय के लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य है. फिलहाल पहले चरण के टीकाकरण (Vaccination) में स्वास्थ्यकर्मियों समेत फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन दी जा रही है. इनकी संख्या लगभग 3 करोड़ के आसपास है. इनके टीकाकरण के खर्च की जिम्मेदारी केंद्र सरकार उठा रही है. 

यह भी पढ़ेंः पाक पर मोदी सरकार की फिर 'सर्जिकल स्ट्राइक', चिनाब पनबिजली प्रोजेक्ट मंजूर

दूसरे चरण में राजनेताओं समेत 50 के वय के नेता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन कार्यक्रम के दूसरे चरण में राजनेताओं को वैक्सीन दी जा सकती है. इस दौरान उन सांसद, विधायकों को वैक्सीन दी जा सकती है, जो ज्यादा उम्र के हैं और बीमारियों से जूझ रहे हैं. खास बात है कि देश में कई बड़े नेताओं की उम्र 80 साल से अधिक है, जिन्हें वैक्सीन के मामले में तरजीह मिल सकती है. ऐसे नेताओं में दो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा भी शामिल हैं. गौरतलब है कि सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि वैक्सीन प्रोग्राम अलग-अलग चरणों में पूरा किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः  जो बाइडन ने अपने प्रशासन में दो कश्मीरी समेत 20 भारतीय अमेरिकियों को दी जगह

अप्रैल में शुरू होगा टीकाकरण का दूसरा चरण
अनुमान है कि इस ड्राइव का दूसरा चरण अप्रैल से शुरू हो सकता है. जिसमें देश के 50 साल से ज्यादा उम्र वाले मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों को वैक्सीन दी जाएगी. इस चरण में प्रधानमंत्री और कई मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. आंकड़ों से पता चलता है कि लोकसभा में तीन सौ से ज्यादा और राज्यसभा में तकरीबन तकरीबन 200 सांसद 50 की उम्र पार कर चुके हैं.बताया जा रहा है कि आम लोगों में वैक्सीन के प्रति भरोसा कायम करने के लिए पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों समेत तमाम नेता भी वैक्सीन लगवाएंगे.