logo-image

कांग्रेस की कर्जमाफी लॉलीपॉप जैसी है, जिससे किसानों को भ्रमित किया जा रहा है: पीएम मोदी

इसके साथ ही तीन राज्यों में कांग्रेस सरकारों द्वारा किसानों की कर्जमाफी को राजनीतिक स्टंट बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि सभी किसानों को इन गुमराह करने वाली घोषणाओं का लाभ नहीं मिला, क्योंकि बहुत कम किसान ही बैंक से लोन लेते हैं.

Updated on: 02 Jan 2019, 12:01 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के मुद्दे पर कहा कि किसानों की समस्या का हल उन्हें मजबूत करने से होगा और हमारी सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है. इसके साथ ही तीन राज्यों में कांग्रेस सरकारों द्वारा किसानों की कर्जमाफी को राजनीतिक स्टंट बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि सभी किसानों को इन गुमराह करने वाली घोषणाओं का लाभ नहीं मिला, क्योंकि बहुत कम किसान ही बैंक से लोन लेते हैं.

एएनआई को दिए इंटरव्यू ने उन्होंने कहा कि जो झूठ बोला जा रहा है, जो लोगों को भ्रमित किया जा रहा है उसे वह लॉलीपॉप कहते हैं. कांग्रेस कहती है कि सभी किसानों का कर्ज माफ किया गया लेकिन ऐसा नहीं है, सभी किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ.

इसे भी पढ़ें : पीएम मोदी ने कहा- अगामी लोकसभा चुनाव जनता VS गठबंधन होगा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कई लोग बैंको से पैसे लेकर मौज करते थे. हमने जो कानून बनाया, उससे 3,00,000 करोड़ रुपये वापस आए. पीएम ने पूछा, क्या इसका फायदा देश को नहीं मिला?

उन्होंने कहा कि देवीलाल के जमाने से कर्जमाफी का ऐलान हो रहा है, अगर कर्जमाफी से किसानों का जीवन बदलता है तो करिए. 2008-09 में भी चुनाव जीतने के लिए ऐसा किया गया. मोदी ने कहा कि कुछ बीजेपी सरकारों ने भी ऐसा किया. हम किसी को मना नहीं करते. लेकिन ऐसा इंतजाम किया जाना चाहिए कि किसान मजबूत हो. बीजेपी सरकार ने ऐसा किया.

उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा, हमने सिच्चाई का इंतजाम किया. सॉयल हेल्थ कार्ड बनवाए, जिससे किसान जान पाता है कि उसे किस चीज की खेती करनी है. हमारी सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन, कोल्ड स्टोररेज, वेयर हाउस का जाल विछाने का काम किया है. हम चाहते हैं कि किसान सोलर पैनल भी चलाए. हमने लागत कम की, एमएसपी को सुधारा. 22 फसलों में हमने एमएसपी लागू की. अगर पहले लागू कर दिया गया होता तो ऐसा नहीं होता. किसानों की हालत इतनी खराब नहीं होती.