logo-image

प्रशंसित नेताओं की सूची में PM Modi, खिलाड़ियों में तेंदुलकर को जगह

सूची में पीएम मोदी ने कई प्रभावशाली हस्तियों और राजनीतिक हस्तियों को पछाड़कर 8वां स्थान हासिल किया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस सूची में पहला स्थान बनाया है.

Updated on: 17 Dec 2021, 08:42 AM

highlights

  • पीएम मोदी ने जो बाइडन, व्लादिमीर पुतिन और इमरान को पीछे छोड़ा
  • सचिन तेंदुलकर को प्रशंसित शख्सों की सूची में मिला 12वां स्थान
  • महिलाओं की सूची में मिशेल ओबामा शीर्ष पर, बराक ओबामा भी नं. 1

नई दिल्ली:

भले ही देश में विपक्ष कुछ भी कहता रहे, लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर दुनिया भर में अपनी लोकप्रियता को लेकर सुर्खियों में है. डाटा एनालिटिक्स कंपनी यूगॉव के एक सर्वेक्षण में पीएम मोदी दुनिया के सबसे प्रशंसित नेताओं की सूची में टॉप-10 में शुमार हुए हैं. इस सर्वेक्षण में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden), रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को पीछे छोड़ दिया है. यही नहीं, इस सर्वेक्षण में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 12वें स्थान पर चुने गए हैं.

पीएम मोदी को मिला 8वां स्थान
सूची में पीएम मोदी ने कई प्रभावशाली हस्तियों और राजनीतिक हस्तियों को पछाड़कर 8वां स्थान हासिल किया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस सूची में पहला स्थान बनाया है, जबकि अमेरिकी व्यवसायी बिल गेट्स दूसरे नंबर पर हैं. इस साल यह सर्वेक्षण 39 देशों के 42,000 से अधिक लोगों के बीच किया गया. इसके अलावा बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान को भी जगह मिली है. लिस्ट में तीसरा, चौथा और पांचवां स्थान क्रमशः चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और जैकी चैन ने हासिल किया है.

यह भी पढ़ेंः देश में बढ़ रहे Omicron संक्रमित, अगला एक महीना बेहद संवेदनशील

मिशेल ओबामा महिलाओं की सूची में शीर्ष पर
सूची में अन्य व्यक्तित्व टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, चीनी व्यवसायी जैक मा और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल हैं. दुनिया के सबसे प्रशंसित पुरुषों की 2021 की सूची के अलावा यूगॉव ने इस वर्ष की दुनिया की सबसे प्रशंसित महिलाओं की सूची भी जारी की है. इसमें पहले नंबर पर अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कब्जा किया है. दूसरा और तीसरा स्थान अभिनेत्री एंजेलिना जोली और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हासिल किया है.