News Nation Logo

देश में बढ़ रहे Omicron संक्रमित, अगला एक महीना बेहद संवेदनशील

केंद्रीय गृह सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ प्रदेशों के अधिकारियों को कई निर्देश दिए जिसमें ओमीक्रॉन से निपटने के लिए सभी तरह से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत रखने के लिए कहा गया.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Dec 2021, 06:46:17 AM
Omicron India

ओमीक्रॉन संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पूरे देश में ओमीक्रॉन के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 87 पर पहुंचा
  • महाराष्ट्र ओमीक्रॉन संक्रमण में भी सबसे आगे, अब तक 32 संक्रमित
  • अगले एक महीने में ओमीक्रॉन के ज्यादा खतरनाक होने की आशंका

नई दिल्ली:  

शेष दुनिया की तरह भारत में भी ओमीक्रॉन (Omicron) वेरिएंट से कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ रहा है. बीते 24 घंटे में 14 नए मामले सामने आए हैं. कर्नाटक में 5 तो दिल्ली में 4 नए ओमीक्रॉन संक्रमित मिले हैं. मुंबई में तो स्थानीय प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है. ओमीक्रॉन संक्रमितों की बढ़ती संख्या देख केंद्र भी सतर्क हो गया है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने देश में कोविड-19 (COVID-19) की स्थिति का जायजा लेने के लिए समीक्षा बैठक की है. हाल-फिलहाल ओमीक्रॉन संक्रमण से देश के 11 राज्य पीड़ित है, जिनमें भी महाराष्ट्र की स्थिति गंभीर है. ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच आईएमएफ (IMF) चीफ गीता गोपीनाथ ने कहा कि अगले एक महीने में ओमीक्रॉन ज्यादा खतरनाक हो सकता है, लेकिन यह उतना गंभीर नहीं होगा जितना डेल्टा वेरिएंट था.

देश में 87 लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित
देश में गुरुवार को ओमीक्रॉन वेरिएंट के 14 नए मामले सामने आए. कर्नाटक में पांच तो तेलंगाना और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में चार-चार नए मरीज मिले, जबकि गुजरात के मेहसाणा जिले की वीजापुर तहसील के एक गांव में एक 41 वर्षीय महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता ओमीक्रॉन से संक्रमित पाई गई. इसके साथ ही देश में ओमीक्रॉन के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 87 हो गया है. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलो के बीच कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए सभी केंद्र शासित प्रदेशों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं और ओमीक्रॉन संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी भाग लिया, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन के आलाधिकारी भी शामिल हुए थे. केंद्रीय गृह सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ प्रदेशों के अधिकारियों को कई निर्देश दिए जिसमें ओमीक्रॉन से निपटने के लिए सभी तरह से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत रखने के लिए कहा गया. 

यह भी पढ़ेंः हैदराबाद में ओमिक्रॉन के 4 नए केस आने के बाद देश में अब तक कुल 87 पॉजिटिव

ओमीक्रॉन संक्रमितों में महाराष्ट्र सबसे आगे
अगर देश में ओमीक्रॉन संक्रमण के मामलों की बात करें तो कोविड की सबसे ज्यादा मार झेलने वाला राज्य महाराष्ट्र ओमीक्रॉन संक्रमण में भी सबसे आगे हैं. महाराष्ट्र में अब तक 32 लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि वहीं राजस्थान दूसरे नंबर पर है जहां 17 लोगों में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि हुई है. गुजरात में 5 लोग, कर्नाटक में 3 लोग, केरल में 5 लोग, आंध्र प्रदेश में 1 लोग, तेलंगाना में 2 लोग, पश्चिम बंगाल में 1 लोग, चंडीगढ़ और तमिलनाडु में 1-1 लोग कोविड के नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक 6 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 7,974 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए, वहीं 343 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हुई. 

First Published : 17 Dec 2021, 06:45:16 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.