logo-image

उड़ान योजना में भटिंडा और पठानकोट जुड़े डायरेक्ट दिल्ली से, इन शहरों की हवाई यात्रा भी हुई सस्ती

इस योजना के तहत उन शहरों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है जहां पर हवाई सफर की सुविधा अभी तक नहीं थी।

Updated on: 27 Apr 2017, 09:00 PM

नई दिल्ली:

उड़ान योजना के तहत गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई है। इस योजना के तहत उन शहरों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है जहां पर हवाई सफर की सुविधा अभी तक नहीं थी। इस योजना के दौरान टिकट भी काफी सस्ते रखे जाएंगे।

उड़ान योजना पीएम मोदी की एक महात्वाकांक्षी योजना है जिसका पूरा नाम 'उड़े देश का आम नागरिक' है। पीएम मोदी ने गुरुवार को शिमला-दिल्ली रूट पर पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस योजना के तहत इन रुट्स को कवर किया जाएगा-

भटिंडा-दिल्ली, ग्वालियर-इंदौर, ग्वालियर-लखनऊ, पठानकोट-दिल्ली, आगरा-जयपुर, दीव-सूरत, जामनगर-अहमदाबाद, कानपुर-वारानसी, पॉन्डीचेरी-चेन्नई और बिलासपुर से रायपुर आदि।

अब जल्द ही कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद रुट्स पर भी इस योजना के तहत उड़ान शुरू की जाएंगी। योजना में प्रति व्यक्ति का किराया 2500 सौ रुपए प्रतिव्यक्ति प्रतिघंटे रखा गया है।

और पढ़ें: PM ने कहा, मैं चाहता हूं हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले लोग दिखाई दें

इस योजना का उद्देश्य क्षेत्रीय स्तर को बढ़ावा देना है और अलग-अलग दूरी और अवधि वाले रूटों पर हवाई सफर को आसान बनाना है। इस योजना के तहत किराया भी समानुपातिक आधार पर कम किया जाएगा।

इन फ्लाइट्स को मिले ये रुट्स

इस योजना के तहत एयर इंडिया को 15 रुट्स दिए गए हैं, स्पाइस जेट को 11, टर्बो 18 एयर डेक्कन को 34 और एयर इंडिया को 50 रुट्स दिए गए हैं। चौबे ने बताया कि इस योजना में 13 कम फेमस हवाई अड्डे समेत 43 हवाई अड्डों को जोड़ा जाएगा।

और पढ़ें: HRD मंत्री जावड़ेकर ने मंगाई पूरे देश के टीचर्स की जानकारी, फर्जी शिक्षक होंगे बेनकाब

विमानन मंत्री गजपति राजू ने कहा, '4 से 6 महीने के अंदर ही योजना में जुड़े सभी हवाई अड्डों से फ्लाइट सुविधा शुरु हो जाएगी। उड़ान से अर्थव्यवस्था पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा, साथ ही इसके कई लोगों को रोजगार भी मिलेगा।'

राज्य उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि इस योजना के लिए पूरी तरह से करने के लिए हमें 205 करोड़ रुपए की जरुरत होगी। इस योजना के तहत यात्रियों से महज 2500 रुपए किराया वसूला जाएगा। लेकिन, इसमें यात्रियों से ही कमी की भरपाई की जाएगी और उनसे हर बार की फ्लाईट लेने पर कुछ अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।

और पढ़ें: राहुल गांधी की मोदी सरकार को सलाह, कहा- आतंकी हमलों के खिलाफ हो निर्णायक कार्रवाई