News Nation Logo

स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चों की अनुपस्थिति पर पीएम मोदी ने कही ये बात

एनसीसी कैडेट के रूप में स्कूल के कुछ छात्रों ने समारोह में भाग लिया लेकिन उन्हें भी बच्चों की कमी महसूस हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 15 Aug 2020, 07:22:40 PM
PM Modi

पीएम मोदी (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्‍ली:

प्रत्येक स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले के उद्यान में रंग बिरंगे परिधान पहन कर बैठे हुए बच्चे भीड़ का ध्यान आकर्षित करते थे लेकिन शनिवार को उनकी अनुपस्थिति सभी को खल गई. कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चों को नहीं बुलाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से कहा, आज हमारे बच्चे यहां हमारे साथ नहीं हैं. कोरोना वायरस महामारी ने हम सभी को रोक रखा है.

स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चे ताली बजाकर और शोर मचाकर खुशी प्रकट करते थे लेकिन इस बार कोविड-19 के मद्देनजर समारोह सादगी भरा और शांत रहा. हालांकि एनसीसी कैडेट के रूप में स्कूल के कुछ छात्रों ने समारोह में भाग लिया लेकिन उन्हें भी बच्चों की कमी महसूस हुई. बच्चों के बीच लोकप्रिय मोदी प्रत्येक स्वतंत्रता दिवस पर प्रोटोकॉल तोड़कर उनसे हाथ मिलाने जाते हैं. प्रतिवर्ष स्कूली बच्चे और युवा भव्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की शोभा बढ़ाते हैं लेकिन इस साल महामारी के डर से आयोजन स्थल पर उनकी ऊर्जा देखने को नहीं मिली.

यह भी पढ़ें-तनाव के बीच नेपाल के PM केपी ओली ने किया नरेंद्र मोदी को फोन, जानिए क्या हुई बातचीत

भारत ने बनाया विदेशी निवेश में आकर्षण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्वाधीनता दिवस पर मेक इन इंडिया के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ (विश्व के लिए विनिर्माण) का नारा जोड़ते हुए भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ विश्व आपूर्ति श्रृंखला में विनिर्माण के एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रस्तुत करने का संकल्प किया. मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के सामर्थ के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ रखता है. उन्होंने कहा कि भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने में रिकार्ड बनाया है. पिछले वर्ष देश में एफडीआई में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. कोराना के इस काल खंड में भी विश्व की बड़ी -बड़ी कंपनियों ने भारत की ओर रुख किया है. प्रधानमंत्री ने कहा, 'दुनिया ऐसे ही भारत की ओर आकर्षित नहीं हुई है. भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था के प्रति विश्वास जगाया है.'

यह भी पढ़ें-Independence Day : PM मोदी बोले- कोरोना की तीन वैक्सीन ट्रायल में, जल्द हर भारतीय तक पहुंचेगी

पीएम मोदी ने लाल किले पर किया ध्वजारोहण
इसके पहले पीएम मोदी ने सुबह 7 बजकर 18 मिनट पर पीएम मोदी नरेंद्र मोदी लाल किला स्थित लाहौर गेट पहुचें जहां रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. 7.30 बजे पीएम मोदी देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में लाल किले से ध्वजारोहण किया. ध्वजारोहण के बाद पीएम मोदी को सुरक्षा बलों के जवान राष्ट्रीय सैल्यूट दिया. सेना का बैंड राष्ट्रगान की धुन बजाई और देश के पीएम नरेंद्र मोदी को 21 तोपों की सलामी दी गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Aug 2020, 07:22:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.