News Nation Logo

पीएम मोदी ने दी ओलंपिक दिवस की शुभकामनाएं, खिलाड़ियों को दिया ये संदेश

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि ओलंपिक दिवस पर, मैं उन सभी की सराहना करता हूं जिन्होंने वर्षों से ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. हमारे देश को उनके योगदान और अन्य एथलीटों को प्रेरित करने के प्रयासों पर गर्व है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 23 Jun 2021, 09:21:45 AM
PM Modi

PM Modi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पीएम मोदी ने ओलंपिक दिवस की शुभकामनाएं
  • 23 जून 1948 को हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत
  • भारत ने पहली बार 1990 में ओलंपिक में हिस्सा लिया था

नई दिल्ली:

आज यानी 23 जून को पूरी दुनिया ओलंपिक दिवस (Olympic Day 2021) को सेलीब्रेट कर रहा है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने भी भारतीय खिलाड़ियों को ओलंपिक दिवस की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि ओलंपिक दिवस पर, मैं उन सभी की सराहना करता हूं जिन्होंने वर्षों से ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. हमारे देश को उनके योगदान और अन्य एथलीटों को प्रेरित करने के प्रयासों पर गर्व है. कुछ ही हफ्तों में टोक्यो 2020 ओलंपिक खेल शुरू हो रहे हैं. हमारे दल को शुभकामनाएं. बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल ओलंपिक खेलों का आयोजन टाल दिया गया था, जो अब अलगे महीने टोक्यो में खेले जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Corona Virus Live Updates: COVAXIN पर होने वाली बैठक में शामिल होगा भारत बायोटेक

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2021 के लिए 'स्वस्थ रहें, मजबूत रहें, Olympic Day वर्कआउट के साथ एक्टिव रहें' थीम है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने एक Quiz भी ट्वीट किया है और इसका जवाब देने का आग्रह किया है. बता दें कि दुनिया भर में हर साल 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है. यह दिन खेल व फिटनेस को समर्पित है. इस मौके पर दुनिया में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसमें हर वर्ग के लोग व खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं.

कब हुई थी इसकी शुरुआत 

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने की शुरुआत 23 जून, 1948 में हुई थी. दरअसल, आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन तो वर्ष 1896 में हुआ था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समीति (आईओसी) की स्थापना पियरे द कुबर्तिन द्वारा 23 जून 1894 को की गई थी. आईओसी के स्थापना दिवस 23 जून को ही बाद में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा प्रतिवर्ष ओलंपिक दिवस के रूप में मनाया जाना शुरू किया गया.

ये भी पढ़ें- यूपी में बीजेपी ने बनाया 2022 के एजेंडे पर रोडमैप, मैराथन मीटिंग में दिया 300 पार का नारा

ओलंपिक में भारत ने कब लिया हिस्सा

भारत ने पहली बार 1900 में ओलंपिक्स में हिस्सा लिया था. तब भारत की ओर से केवल एक एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड को भेजा गया था, जिसने एथलेटिक्स में दो सिल्वर मेडल जीते थे. हालांकि, भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार 1920 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था. अब तक ओलंपिक खेलों में भारत ने कुल 28 पदक जीते हैं, जिनमें 9 स्वर्ण, 7 रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं. सबसे ज्यादा पदक भारतीय हॉकी टीम द्वारा जीते गए हैं.

First Published : 23 Jun 2021, 09:09:36 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो