News Nation Logo

भारत में तेजी से फैल रहा घातक डेल्टा प्लस वेरिएंट, अब तक 40 मामले आए

देशभर में अब कोविड संक्रमण की दूसरी लहर की चाल अब काबू में है. जिसके कारण दैनिक मामलों में कमी देखने को मिल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Jun 2021, 03:09:32 PM
Delta Plus variant

भारत में गति पकड़ रहा घातक डेल्टा प्लस वेरिएंट, अब तक 40 मामले (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • भारत में कोरोना की चाल पड़ी मंद
  • रफ्तार पर काबू से सुधरे देश में हालात
  • तमाम गतिविधियां लौट रहीं पटरी पर

नई दिल्ली:

देशभर में अब कोविड संक्रमण की दूसरी लहर की चाल अब काबू में है. जिसके कारण दैनिक मामलों में कमी देखने को मिल रही है. कोरोना वायरस पर प्रभावी नियंत्रण के बाद देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है. स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पटरी पर लौट रही हैं तो तमाम गतिविधियां भी फिर से शुरू हो चुकी है. इस बीच कोरोना की तीसरी लहर का खौफ भी बना हुआ है, मगर उससे पहले कोरोना का घातक डेल्टा प्लस वैरिएंट देश में तेजी से फैल रहा है. तीन राज्यों मेें इस वैरिएंट ने लोगों को चपेट में लिया है. हालांकि  कोरोना के रोकने के लिए देशभर में वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है, जिसे बार बार गति देने के लिए कदम भी उठाए जा रहे हैं. उधर, कोरोना और वैक्सीन पर राजनीति भी जमकर हो रही है. सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप प्रत्यारोप जारी हैं.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Corona Virus Updates:- 

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के करीब 21 मामले

12.51PM: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है कि 15 मई से आज तक इकट्ठे किए गए 7,500 सैंपल में से अभी तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के करीब 21 मामले आए हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों की बारीकी से निगरानी की जाए.

जेपी नड्डा ने बीकानेर अस्पताल के लिए मेडिकल उपकरण भेजे

12.05PM: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने बीकानेर में 100 बेड के कोविड केयर अस्पताल के लिए मेडिकल उपकरणों को झंडा दिखाकर रवाना किया. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी मौजूद रहे. 

राज्यों को दी गईं वैक्सीन की अभी तक 29.68 करोड़ से ज़्यादा डोज

12.03PM : राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 29.68 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 1.92 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. 

मुंबई के बीएमसी अस्पताल की बड़ी लापरवाही, ICU में भर्ती मरीज की आंख को चूहे ने काटा

11.45AM: मुंबई के बीएमसी अस्पताल की बड़ी लापरवाही सामने आई है. अस्पताल के ICU में भर्ती एक मरीज की आंख को चूहे ने काट दिया. श्रीनिवास येलप्पा उम्र 24 साल का लड़का किडनी और लिवर के ईलाज के लिए राजेवाड़ी अस्पताल में भर्ती है.

भारत में गति पकड़ रहा घातक डेल्टा प्लस वेरिएंट, अब तक 40 मामले आए

10.36AM: भारत में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के 40 मामले रिपोर्ट किए गए हैं, ज्य़ादातर मामले महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और तमिलनाडु के हैं. ये अभी भी वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

मुम्बई में हजारों लोगों को दिए गए फर्जी वैक्सीन - पुलिस सूत्र

10.27AM: कुछ दिन पहले मुंबई पुलिस ने फर्जी वैक्सीनेशन गैंग का भंडाफोड़ किया था. अब पुलिस की जांच में एक चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ है कि जो वैक्सीन हजारों लोगों को दी गई थी, उनमें बहुत सारे वैक्सीन नकली थे. इस मामले में पुलिस को एक और आरोपी की तलाश है जो कि एक डॉक्टर है और फिलहाल फरार है. 

कोविड को लेकर एंटी-पैरासाइटिक ड्रग का ट्रायल कर रहा ऑक्सफोर्ड  

9.20AM: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने कहा है कि वह COVID-19 के संभावित उपचार के रूप में एंटी-पैरासाइटिक ड्रग आइवरमेक्टिन का परीक्षण कर रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने रॉयटर्स के हवाले से यह जानकारी दी है. 

COVAXIN पर होने वाली बैठक में शामिल होगा भारत बायोटेक

8.47AM: भारत बायोटेक आज WHO द्वारा COVAXIN की आपातकालीन उपयोग सूची के लिए प्री-सबमिशन मीटिंग में भाग लेगा.

महामारी के बीच कोविड आयोग की मांग

7.38AM: केरल के वरिष्ठ राजनीतिक नेता सीपी जॉन आज कोविड आपदा प्रबंधन आयोग के गठन की मांग को लेकर 24 घंटे की भूख हड़ताल पर रहेंगे.

कोवैक्सीन 77.8% असरदार

6.38AM: कोवैक्सीन की फेज 3 ट्रायल के डाटा को DCGI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने मंजूरी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक, इसमें पाया गया कि कोवैक्सीन 77.8% असरदार रही. फेज थ्री का ट्रायल 25,800 लोगों पर हुआ था. इसमें ये देखा गया था कि ये वैक्सीन कोरोना होने पर कितना बचाव करती है.

बैकग्राउंड


अगर मंगलवार के आंकड़ों की बात करें तो भारत में एक दिन में कोरोना के नए 42,640 मामले सामने आए, जो 23 मार्च के बाद सबसे कम आंकड़े हैं. ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी किए गए. कोरोनो वायरस संक्रमण की गिरावट की प्रवृत्ति लगातार जारी है. मंगलवार को देश भर में 1,167 मौतों की सूचना मिली. पिछले दो महीनों में यह लगातार पांचवां दिन है जब ये संख्या 2,000 अंक से नीचे है. यह लगातार 15वां दिन भी है जब भारत में एक लाख से कम नए कोरोनो वायरस मामले सामने आए. 23 मार्च को, भारत ने 47,262 मामले दर्ज किए थे, जबकि 22 जून को भारत ने 53,256 मामले दर्ज किए.

यह भी पढ़ें : डेल्टा+ को सरकार ने घोषित किया 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न', देश में मिले 22 मरीज

भारत में कोरोना प्रभावित लोगों की कुल संख्या अब 2,99,77,861 है. कोरोना के सक्रिय मामले अब 8 लाख से नीचे आ गए हैं. देश में वर्तमान में 6,62,521 सक्रिय मामले हैं और अब तक 3,89,302 मौतें हुई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को कुल 81,839 लोगों को छुट्टी दी गई, जिससे अब तक कुल 2,89,26,038 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 28,87,66,201 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 86,16,373 लोगों को पिछले 24 घंटों में टीका लगाया गया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार, कोविड-19 के लिए 21 जून तक 39,40,72,142 नमूनों का परीक्षण किया गया है. इनमें से 16,64,360 नमूनों की सोमवार को जांच की गई.

First Published : 23 Jun 2021, 06:38:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.