News Nation Logo
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

डेल्टा+ को सरकार ने घोषित किया 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न', देश में मिले 22 मरीज

देश में कोरोना की तीसरी लहर के आशंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट भारत समेत 80 देशों में पाया गया है

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 22 Jun 2021, 11:34:39 PM
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Photo Credit: ANI)

highlights

  • स्वास्थ्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय करेंगे वैश्विक वेबिनार 
  • डेल्टा वैरिएंट भारत समेत 80 देशों में
  • दोनों वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कारगर 

 

 

दिल्ली :

देश में कोरोना की तीसरी लहर के आशंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट भारत समेत 80 देशों में पाया गया है. कोरोना का यह वैरिएंट (Covid Delta Variant) वैश्विक स्तर पर चिंता का विषय बना हुआ है.  डेल्टा वैरिएंट के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया कि देश में निर्मित दोनों कोरोना वैक्सीन इस पर कारगर है.  लव अग्रवाल (Luv Agrawal) ने कहा कि मोटे तौर पर दोनों वैक्सीन जो हम कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग कर रहे हैं कोवीशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं. 

लव अग्रवाल ने कहा कि दोनों वैक्सीन कारगर हैं पर किस हद तक और किस अनुपात में एंटीबॉडी टाइटर्स का उत्पादन करते हैं, यह जल्द ही साझा किया जायेगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डेल्टा प्लस वैरिएंट 9 देशों में पाया गया है. ये देश अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस आदि देश हैं। भारत में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 22 मामले पाए गए हैं। इनमें 22 में से 16 मामले रत्नागिरी और जलगांव (महाराष्ट्र) में और कुछ मामले केरल और मध्य प्रदेश में पाए गए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Health Secretary Rajesh Bhushan) ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority), केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय मिलकर एक वैश्विक वेबिनार की योजना बना रहे हैं. इस वेबिनार में ऐसे संभावित इच्छुक देशों को आमंत्रित किया जाएगा और हम उनके साथ प्रौद्योगिकी और समाधान साझा करने के इच्छुक होंगे.

टीकाकरण रजिस्ट्रेशन में कुछ लोगों को हो रही दिक्कत पर राजेश भूषण ने कहा कि कई बार आलोचना के बावजूद CoWIN एप को ज्यादातर प्रशंसा मिली है। इसने खुद को एक बहुत ही मजबूत, सर्व-समावेशी, सरल आईटी-आधारित प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है.देश में  मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 42,640 कोरोना के नए मरीज मिले. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है. 91 दिनों के बाद, देश में 50,000 से कम दैनिक मामले सामने आए हैं. देश का सक्रिय केस 79 दिनों के बाद 7 लाख अंक से नीचे गिरकर 6,62,521 हो गया है.

First Published : 22 Jun 2021, 06:15:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.