logo-image

डेल्टा+ को सरकार ने घोषित किया 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न', देश में मिले 22 मरीज

देश में कोरोना की तीसरी लहर के आशंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट भारत समेत 80 देशों में पाया गया है

Updated on: 22 Jun 2021, 11:34 PM

highlights

  • स्वास्थ्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय करेंगे वैश्विक वेबिनार 
  • डेल्टा वैरिएंट भारत समेत 80 देशों में
  • दोनों वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कारगर 

 

 

दिल्ली :

देश में कोरोना की तीसरी लहर के आशंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट भारत समेत 80 देशों में पाया गया है. कोरोना का यह वैरिएंट (Covid Delta Variant) वैश्विक स्तर पर चिंता का विषय बना हुआ है.  डेल्टा वैरिएंट के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया कि देश में निर्मित दोनों कोरोना वैक्सीन इस पर कारगर है.  लव अग्रवाल (Luv Agrawal) ने कहा कि मोटे तौर पर दोनों वैक्सीन जो हम कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग कर रहे हैं कोवीशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं. 

लव अग्रवाल ने कहा कि दोनों वैक्सीन कारगर हैं पर किस हद तक और किस अनुपात में एंटीबॉडी टाइटर्स का उत्पादन करते हैं, यह जल्द ही साझा किया जायेगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डेल्टा प्लस वैरिएंट 9 देशों में पाया गया है. ये देश अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस आदि देश हैं। भारत में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 22 मामले पाए गए हैं। इनमें 22 में से 16 मामले रत्नागिरी और जलगांव (महाराष्ट्र) में और कुछ मामले केरल और मध्य प्रदेश में पाए गए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Health Secretary Rajesh Bhushan) ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority), केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय मिलकर एक वैश्विक वेबिनार की योजना बना रहे हैं. इस वेबिनार में ऐसे संभावित इच्छुक देशों को आमंत्रित किया जाएगा और हम उनके साथ प्रौद्योगिकी और समाधान साझा करने के इच्छुक होंगे.

टीकाकरण रजिस्ट्रेशन में कुछ लोगों को हो रही दिक्कत पर राजेश भूषण ने कहा कि कई बार आलोचना के बावजूद CoWIN एप को ज्यादातर प्रशंसा मिली है। इसने खुद को एक बहुत ही मजबूत, सर्व-समावेशी, सरल आईटी-आधारित प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है.देश में  मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 42,640 कोरोना के नए मरीज मिले. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है. 91 दिनों के बाद, देश में 50,000 से कम दैनिक मामले सामने आए हैं. देश का सक्रिय केस 79 दिनों के बाद 7 लाख अंक से नीचे गिरकर 6,62,521 हो गया है.