logo-image

मोदी आज फिट इंडिया डायलॉग में फिटनेस के जुनूनी लोगों से करेंगे बात

फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑनलाइन 'फिट इंडिया डायलॉग' में देशभर के फिटनेस के जुनूनी लोगों के साथ चर्चा करेंगे.

Updated on: 24 Sep 2020, 07:40 AM

नई दिल्ली:

फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑनलाइन 'फिट इंडिया डायलॉग' में देशभर के फिटनेस के जुनूनी लोगों के साथ चर्चा करेंगे. इस ऑनलाइन बातचीत में प्रतिभागी अपनी फिटनेस के सफर के बारे में बताएंगे और प्रधानमंत्री से फिटनेस और अच्छे स्वास्थ को लेकर उनके विचार जानेंगे. फिटनेस को लेकर जागरूकता फैलाने वाले भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनता मिलिंद सोमन और मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर के अलावा इसके प्रति उत्साही आम नागरिक भी संवाद में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन सैन्य तनाव के बीच नेपाल की नजर तिब्बती शरणार्थियों पर 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान के अनुसार, डिजिटल माध्यम से आयोजित 'फिट इंडिया संवाद' में प्रतिभागियों को फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य के बारे में प्रधानमंत्री मोदी मार्गदर्शन देंगे और अपनी फिटनेस यात्रा के अनुभव भी साझा करेंगे. इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों में फिटनेस को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करने वाले विराट कोहली और मिलिंद सोमन से लेकर रुजुता दिवेकर जैसे लोग भी होंगे. बयान के कहा गया कि कोविड-19 के समय में फिटनेस जीवन का एक और भी महत्वपूर्ण पहलू बन गया है. ऐसे में इस संवाद में पोषण, स्वास्थ्य और फिटनेस के विभिन्न पहलुओं पर सामयिक और सार्थक संवाद देखा जा सकेगा.

पीएमओ ने कहा, 'प्रधानमंत्री द्वारा जन आंदोलन के रूप में परिकल्पित फिट इंडिया संवाद आम जन की भागीदारी के साथ भारत को एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने की दिशा में किया जा रहा एक और प्रयास है. जिस मूल सिद्धांत पर फिट इंडिया मूवमेंट की परिकल्पना की गई है, उसमें लोगों द्वारा मौज मस्ती के साथ आसान और बिना किसी खर्चे के फिट रहने की आदतों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना शामिल है जिसे इस संवाद के जरिए और सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है.'

यह भी पढ़ें: गुजरात के सूरत में ONGC प्लांट में लगी भयंकर आग, फायर ब्रिगेड मौके पर

बता दें कि देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के मकसद से राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर पिछले साल 'फिट इंडिया अभियान' की शुरुआत की गई थी. इसके तहत पिछले एक साल में देश में विभिन्न कार्यक्रमों मसलन 'द फिट इंडिया फ्रीडम रन', 'प्लॉग रन', 'साइक्लोथॉन', 'फिट इंडिया वीक', 'फिट इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट' का आयोजन किया गया.