logo-image

राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का 14 सितंबर को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 14 सितंबर, 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की थी. लोधा और मूसेपुर गांव में 93.41 एकड़ (492 बीघा) भूमि पर यह यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा. जनवरी 2023 में यूनिवर्सिटी बनकर तैयार हो जाएगा. 

Updated on: 07 Sep 2021, 11:07 AM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi) 14 सितंबर को अलीगढ़ में जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे. राजा महेंद्र प्रतात सिंह यूनिवर्सिटी सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट  में से एक है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 14 सितंबर, 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की थी. लोधा और मूसेपुर गांव में 93.41 एकड़ (492 बीघा) भूमि पर यह यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा. जनवरी 2023 में यूनिवर्सिटी बनकर तैयार हो जाएगा.  यूनिवर्सिटी 88 करोड़ में बनकर तैयार होगी. हरियाणा के हिसार जिले की संस्था ईश्वर सिंह एंड एसोसिएट 88 करोड़ रुपये में बिलो टेंडर पर हासिल किया है.

कहा जाता है कि 1915 में जिन्ना के घोर विरोधी महेंद्र प्रताप अफगानिस्तान में रहकर भारत की अंतरिम सरकार बनाई थी. राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ही अलीगढ़ में विश्वविद्यालय खोलने के लिए अपनी जमीन दान की थी, लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के किसी भी कोने में उनका नाम अंकित नहीं है. इसी कारण यहां पर एएमयू का नाम बदलने के लिए काफी मांग उठती रहती है.

इसे भी पढ़ें:पंजशीर में खत्म नहीं हुई जंग, अज्ञात सैन्य विमानों ने तालिबान के ठिकानों पर किया हमला

लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए रास्ता निकाला.  ऐसे में प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाब में महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय बनाने का निर्णय लिया. योगी आदित्यनाथ सरकार ने इन सभी को 2019 में राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर अलीगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने का भरोसा दिलाया था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 14 सितंबर, 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की.