News Nation Logo

PM मोदी आज मालवहन गलियारा के न्‍यू भाऊपुर-न्‍यू खुर्जा खंड का करेंगे शुभारंभ, जानिए इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वी समर्पित मालवहन गलियारा के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा’ खंड का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 29 Dec 2020, 07:02:29 AM
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वी समर्पित मालवहन गलियारा (ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा’ खंड का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन करेंगे. इस गलियारे का 351 किलोमीटर लम्बा न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा खंड उत्तर प्रदेश में स्थित है और इसे 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Live : कड़ाके की ठंड में नंगे शरीर पर किसान ने पेंट किया तिरंगा, लिखा-मोदी मुर्दाबाद

यह खंड स्थानीय उद्योगों जैसे कानपुर देहात जिले के पुखरायां क्षेत्र स्थित एल्यूमीनियम उद्योग, औरैया जिले के दुग्ध उत्पाद उद्योग, इटावा जिले के कपड़ा और ब्लॉक प्रिंटिंग, फिरोजाबाद जिले के कांच के सामान के उद्योग, बुलंदशहर जिले के खुर्जा के पॉटरी उद्योग, हाथरस जिले के हींग उत्पादन और अलीगढ़ के ताले तथा हार्डवेयर उद्योग के लिए नए अवसर खोलेगा. यह खंड मौजूदा कानपुर-दिल्ली मुख्य लाइन से भी भीड़भाड़ कम करेगा और उस हिस्से में ट्रेनें तेज रफ्तार से चल सकेंगी.

यह भी पढ़ें: किसानों का हाल-चाल लेने गांव-गांव पहुंच रहे यूपी के टॉप ब्यूरोक्रेट्स

उल्लेखनीय है कि पूर्वी ईडीएफसी (1856 मार्ग किमी) लुधियाना (पंजाब) के पास साहनेवाल से शुरू होता है और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों से गुजरकर पश्चिम बंगाल के दानकुनी में समाप्त होता है. इसका निर्माण ‘डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड’ (डीएफसीसीआईएल) द्वारा किया जा रहा है, जिसे समर्पित मालवहन गलियारा के निर्माण और संचालन के लिए विशेष रूप से स्थापित किया गया है. डीएफसीसीआईएल पश्चिमी समर्पित मालवहन गलियारा (1504 मार्ग किमी) का निर्माण भी कर रहा है जो उत्तर प्रदेश के दादरी को मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से जोड़ता है. वह गलियारा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों से गुजरेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Dec 2020, 06:58:38 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो