logo-image

PM मोदी अखिल भारतीय शिक्षा समागम का करेंगे उद्घाटन, NEP की तीसरी वर्षगांठ पर विशेष कार्यक्रम

पीएम मोदी शिक्षा और कौशल पाठ्यक्रम की 12 भारतीय भाषाओं में अनुवाद की किताब का विमोचन करेंगे. कार्यक्रम दस बजे से आरंभ होगा.

Updated on: 29 Jul 2023, 07:55 AM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)आज प्र​गति मैदान के भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम (Akhil Bhartiya Shiksha Samagam) का उद्धाटन करने वाले हैं. यह कार्यक्रम सुबह 10 से आरंभ होगा. दो दिनों तक चलने वाले समागम आयोजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP-2020) के शुभारंभ की तीसरी वर्षगांठ पर होने जा रहा है. पीएम मोदी ‘पीएमश्री योजना’ के तहत धनराशि की पहली किस्त जारी होगी. इस नीति का उद्देश्य समतापूर्ण, समावेशी और बहुलवादी समाज का निर्माण करना है. इसके साथ काबिल और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाले नागरिक बनें. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, लबालब पानी में डूबीं सड़कें, जानें मौसम का हाल 

इस दौरान पीएम मोदी शिक्षा और कौशल पाठ्यक्रम की 12 भारतीय भाषाओं में अनुवाद की किताब का विमोचन करने वाली है. बेहतर युवाओं को तैयार करने के उद्देश्य से एनईपी-2020 को लॉन्च किया गया था. इसका लक्ष्य उन्हें बुनियादी मानवीय मूल्यों पर आधारित भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना है. इस नीति को लागू कि जाने के ​तीन वर्ष के दौरान स्कूल, उच्च और कौशल शिक्षा के क्षेत्र में खास बदलाव देखने को मिले हैं. 

29 और 30 जुलाई को आयोजित होने वाले दो दिवसीय इस कार्यक्रम में शिक्षाविदों, शिक्षा विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, उद्योग प्रतिनिधियों, शिक्षकों और स्कूलों, उच्च शिक्षा और कौशल संस्थानों के छात्रों के समेत अन्य लोगों को  अपना नजरिया सफलता से साझा करने को लेकर मंच तैयार होगा.