logo-image

पीएम मोदी आज भोपाल में, आदिवासियों को देंगे कई सौगातें, जानिए पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिन की यात्रा पर भोपाल आ रहे हैं. वे यहां विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा बीजेपी पीएम मोदी की ऐतिहासिक स्वागत करने की तैयारी में है.

Updated on: 15 Nov 2021, 07:49 AM

highlights

  • हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रखा गया रानी कमलापति
  • एसटी वर्ग के लोगों के लिए ढेर सारी सौगातें देकर जाएंगे पीएम
  • प्रधानमंत्री मोदी एक दिन की यात्रा पर आ रहे हैं भोपाल   


 

भोपाल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. मध्य प्रदेश के भोपाल में सबसे आधुनिक हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर गोंड रानी रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है. इस विश्व स्तरीय मॉडल रेलवे स्टेशन में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर उपलब्ध सभी सुविधाएं हैं. वहीं आदिवासी प्रतीक और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की याद में 'जनजातीय गौरव दिवस' का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान पीएम मोदी अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए ढेर सारी सौगातें देकर जाएंगे. पीएम मोदी एक दिन की यात्रा पर भोपाल आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्रियों को 8 समूहों में बांटा, जानिए क्या है वजह

 

'राशन आपके ग्राम' योजना का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को दोपहर 12.50 बजे जम्बूरी मैदान पर अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस समारोह में शामिल होंगे. इस दौरान वे स्व-सहायता समूहों और उनके उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे. वे मध्यप्रदेश के जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों एवं जननायकों की चित्र प्रदर्शनी भी देखेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी जनजातीय समुदाय के लिए 'राशन आपके ग्राम' योजना का शुभारंभ कर संबंधितों को वाहनों की चाबी सौंपेंगे. योजना में ग्राम स्तर पर जनजातीय समुदाय को उचित मूल्य राशन प्रदाय किया जाएगा. राशन आपके द्वार योजना पर एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी कार्यक्रम में किया जाएगा.

पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी दो व्यक्तियों की जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड प्रदान कर मध्यप्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन का शुभारंभ करेंगे. मध्यप्रदेश 'सिकल सेल उन्मूलन मिशन' पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी 20 नवनियुक्त पर्टिकुलरली वल्नरेवल ट्रायबल ग्रुप शिक्षकों में से तीन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे. प्रदेश में टीकाकरण उपलब्धि और शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने वाले झाबुआ जिले के जनजातीय बहुल गांव नरसिंहरूंडा पर आधारित एक फिल्म प्रदर्शित की जाएगी. 

पीएम का ऐतिहासिक स्वागत करने की बीजेपी की तैयारी

भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के मौके पर भाजपा उनके ऐतिहासिक स्वागत की तैयारी में है. भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने आयोजन के दौरान होने वाले कार्यक्रमों और पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को किए जाने वाले स्वागत के बारे में कहा कि उनके स्वागत के लिए पार्टी पूरी तरह से तैयारी की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के कार्यकर्ता, नागरिक, युवा और माताएं-बहनें इन योजनाओं और कार्यों के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देंगे और भोपाल में उनका स्वागत करेंगे. प्रदेशाध्यक्ष शर्मा ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को देखते हुए प्रधानमंत्री को प्रदेश के ऐसे 75 स्थानों की माटी का अमृत माटी कलश सौंपा जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के पार्टी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री के दौरे से बहुत उत्साहित हैं और उनके स्वागत की तैयारियों में जुटे हुए हैं. 

कई रास्ते रहेंगे बंद

भोपाल में पीएम मोदी के कार्यक्रम के दौरान यातायात सेवा प्रभावित रहेगी. यातायात पुलिस के मुताबिक, रिहर्सल के दौरान महात्मा गांधी चौराहे से अवधपुरी चौक तक गाड़ियों की आवाजाही सुबह 11 बजे से 4 बजे तक पूरी तरह बंद होगी. यहां का ट्रैफिक अवधपुरी से बीकानेर स्वीट्स, सुरभि इन्कलेव, ऋषिपुरम चौराहा, चर्च चौराहा, विजय मार्केट, श्रीकृष्ण मंदिर, बरखेड़ा, गुलाब उद्यान, मस्जिद तिराहा, डीआरएम ऑफिस, हबीबगंज अंडरब्रिज से 10 नंबर मार्केट की तरफ डायवर्ट किया जाएगा.