logo-image

PM मोदी आज करेंगे मंत्रिपरिषद की बैठक, Omicron और विधानसभा चुनाव पर चर्चा

पीएम मोदी ने पिछले गुरुवार को बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक में महामारी की स्थिति का जायजा लिया था, जहां उन्होंने अधिकारियों से ओमीक्रॉन प्रसार के बीच उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा था.

Updated on: 29 Dec 2021, 07:19 AM

highlights

  • इस बैठक में सभी मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है
  • यूपी और पंजाब में होने वाले चुनाव पर हो सकती है चर्चा
  • अब तक 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमीक्रॉन के 653 केस

 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मंत्रिपरिषद की बैठक करेंगे. बैठक शाम 4 बजे होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में सभी मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है और जिन चीजों पर चर्चा होने की उम्मीद है उनमें उत्तर प्रदेश और पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव शामिल हैं. पीएम मोदी ने पिछले गुरुवार को बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक में महामारी की स्थिति का जायजा लिया था, जहां उन्होंने अधिकारियों से ओमीक्रॉन प्रसार के बीच उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा था.

यह भी पढ़ें : Omicron: सिनेमा, स्पा और जिम...दिल्ली में जानें क्या-क्या रहेगा बंद? मेट्रो-बस के नियम बदले

केंद्र ने कहा था कि ओमीक्रॉन अपने डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक ट्रांसमिसिबल है. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत ने अब तक 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में ओमीक्रॉन वेरिएंट के 653 मामलों की पहचान की है, जिनमें से 186 लोग ठीक हो गए है. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 167 ऐसे मामले दर्ज किए गए है. इसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले दर्ज किए गए. बुधवार को ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत कुछ दिनों के भीतर कोविड-19 की वृद्धि दर में तेजी देख सकता है और कुछ समय के लिए तीसरी लहर में प्रवेश कर सकता है.

रिपोर्ट में एक विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया है, यह संभावना है कि भारत में दैनिक मामलों में जबरदस्त वृद्धि  देखी जाएगी और तीव्र विकास का चरण अपेक्षाकृत कम होगा. पिछले हफ्ते, भारत ने बूस्टर डोज की अनुमति दी और चल रहे टीकाकरण अभियान में 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को शामिल किया. दो और टीकों के साथ-साथ मर्क एंड कंपनी की एंटीवायरल दवा मोलनुपिरवीर को स्थानीय दवा नियामक ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है.