logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे भूटान, जानें क्यों अहम है प्रधानमंत्री की ये यात्रा

PM Modi Bhutan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 मार्च को दो दिवसीय भूटान की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं. यहां वह भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और उनके पिता जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे.

Updated on: 20 Mar 2024, 07:58 AM

highlights

  • भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी
  • 21-22 मार्च को भूटान की राजकीय यात्रा पर होंगे PM
  • भूटान नरेश और उनके पिता से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली:

PM Modi Bhutan Visit: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी का ये दौरान पड़ोसी देशों से संबंधों को लेकर काफी अहम माना जा रहा है. पिछले सप्ताह भारत दौरे पर आए भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे ने पीएम मोदी को थिंपू आने का न्यौता दिया था. जिसे पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया था. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी गुरुवार को भूटान की यात्रा पर जा रहे हैं. पीएम मोदी 21 और 22 मार्च को भूटान के राजकीय दौरे पर होंगे. मंगलवार को अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी का ये दौरा भारत सरकार की 'पड़ोसी प्रथम' नीति पर जोर देने की नीति के चलते अहम माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की ओर से यूपी की रायबरेली सीट से कौन लड़ेगा चुनाव? प्रियंका गांधी का नाम आया सामने

भारत की 'पड़ोसी प्रथम' की नीति

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत और भूटान 'एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं, जो आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना में निहित है.' विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, पीएम मोदी 21 से 22 मार्च तक भूटान का राजकीय यात्रा पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदा का यह दौरा भारत और भूटान के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार की 'पड़ोसी प्रथम' नीति पर जोर देने के अनुरूप है."

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी भूटान यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और उनके पिता जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे से भी मुलाकात करेंगे.

ये भी पढ़ें: UP के बदायूं में बच्चों की हत्या के बाद तनाव, दो सगे भाइयों पर कुल्हाड़ी से वार, एनकाउंटर में आरोपी ढेर

और मजबूत होंगे दोनों देशों के संबंध

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया कि पीएम मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. साथ ही द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर विचारों के आदान-प्रदान और दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए हमारी साझेदारी को आगे ले जाने में भी अहम भूमिका निभाएगा.  इसके साथ ही इस यात्रा से इन संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने का भी अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पहले चरण के लिए आज से शुरू होगा नामांकन, 21 राज्यों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान

भूटान के पीएम ने पिछले सप्ताह किया था भारत दौरा

बता दें कि पिछले सप्ताह ही भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे ने भारत का दौरा किया था. फरवरी में भूटान के पीएम का पद संभालने के बाद सबसे पहले उन्होंने विदेश यात्रा के लिए भारत को प्राथमिकता दी. भारत की यात्रा पर आए पीएम तोब्गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी उनके आधिकारिक आवास पर जाकर मुलाकात की थी और उन्हें थिंपू आने का न्यौता दिया था.