logo-image

कांग्रेस की ओर से यूपी की रायबरेली सीट से कौन लड़ेगा चुनाव? प्रियंका गांधी का नाम आया सामने

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के चुनाव न लड़ने के निर्णय से यूपी कांग्रेस के कार्यकर्ता में असमंजस की स्थिति थी. राहुल गांधी और प्रियंका गाधी के यूपी से दूरी बनाने से भाजपा के हाथ बड़ा मुद्दा लग सकता है. 

Updated on: 20 Mar 2024, 06:22 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस और सपा साथ मिलकर लड़ेंगे. लोकसभा चुनाव में अमेठी और रायबरेली सीट सबसे अहम मानी जाती है. अभी तक दोनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा न किए जाने से सस्पेंस बरकरार है. बीच में ऐसी खबरें सामने आईं थीं कि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य यूपी से चुनाव नहीं लड़ेगा. हालांकि यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने अपने बयान में दावा किया है कि प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनावी मैदान में होंगी. 

लोकसभा चुनाव में सीटों को लेकर कांग्रेस के अंदर मंथन जारी है. अब तक कांग्रेस कार्य समिति की बैठक हो चुकी है. वहीं केंद्रीय चुनाव समिति की भी बैठक हो चुकी है. इसके बाद भी यूपी की कोई भी तस्वीर साफ नहीं हुई है. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और सपा में गठबंधन किया गया है. समझौते में कांग्रेस को यूपी की 17 सीटें मिली हैं. यूपी की आठ सीटों को लेकर नामांकन का काम आरंभ हो जाएगा. इनमें से सहारनपुर सीट कांग्रेस को दी गई है. यहां से इमरान मसूद के चुनाव लड़ने पर चर्चा है. मगर अब तक कोई घोषणा नहीं हुई है. 

अभी तक उसने कोई उम्मीदवारी तय नहीं

कांग्रेस को हालांकि सीटें तो मिल गई हैं मगर अभी तक उसने कोई उम्मीदवारी तय नहीं की है. महाराजगंज की सीट को पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत्र के लिए रखी गई थी. मगर बाद में उन्होंने चुनाव लड़ने से मना ​कर दिया. इस बीच बाहुबली नेता अमन मणि त्रिपाठी को दल में शामिल कर लिया है. अमन मणि अमर मणि त्रिपाठी के पुत्र हैं. पार्टी को ये लग रहा है कि उनके नाम पर विवाद खड़ा हो सकता है, इस वजह से उन्हें टिकट न देने का निर्णय लिया गया. 

कांग्रेस यूपी की दो सीटों पर दुविधा में 

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के यूपी से चुनाव न लड़ने के निर्णय से कांग्रेस पसोपेश में है. उसे लग रहा है कि वह किस मुंह से जनता से वोट मांगे जाएंगे. ऐसे में भाजपा के हाथ बड़ा मुद्दा लग जाएगा. कांग्रेस का एक गुट कह रहा है यूपी से राहुल और प्रियंका चुनाव नहीं लड़ेंगे. ऐसा कहा जा रहा है कि राहुल वायनाड से लड़ेंगे. वहीं प्रियंका सिर्फ प्रचार करेंगी.

अजय राय का कहना है कि प्रियंका गांधी हर हाल में यहां से चुनाव लड़ेंगी. इसके लिए रायबरेली में तैयारी कर रहे हैं. यहां पर हम बूथ  से लेकर जिला स्तर तक संगठन को मजबूत करने में जुटे हैं. भाजपा की ओर से अभी तक रायबरेली से किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. अभी तक रायबरेली से सोनिया गांधी यहां से लगातार चुनाव लड़ती रही हैं. मगर अब वे राजस्थान से राज्यसभा पहुंच गई हैं.