logo-image

नागपुर को पीएम मोदी ने दिया मेट्रो का तोहफा, कहा- कॉमन मोबिलिटी कार्ड यात्रा को बनाएगा आसान

नागपुर वासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो का तोहफा दिया. गुरुवार को पीएम मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर मेट्रो के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई.

Updated on: 07 Mar 2019, 08:03 PM

नई दिल्ली:

नागपुर वासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो का तोहफा दिया. गुरुवार को पीएम मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर मेट्रो के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'आज नागपुर उन शहरों में शामिल हो गया है, जहां यातायात के लिए मेट्रो की सुविधा है. मेरे लिए ये डबल खुशी का मौका है. इस परियोजना का शिलान्यास का मौका भी मुझे मिला था, अब इसके उद्घाटन का मौका भी मुझे मिला है.'

पीएम ने आगे कहा, 'इस परियोजना से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने का आंकलन है और मेट्रो का काम पूरा होने के बाद भी सैकड़ों युवा साथियों को रोजगार मिलना तय है. 2014 तक देश में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किमी था. जब से आपने एक मजबूर सरकार को विदाई देकर एक मजबूत सरकार बिठाई है, तब से मेट्रो का ऑपरेशनल नेटवर्क 650 किमी तक पहुंचा है.

इसे भी पढ़ें: राफेल के दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी होना शर्म की बात : शत्रुघ्न सिन्हा

मोदी ने आगे कहा कि यातायात से जुड़ी जरूरत के लिए एक ही कार्ड की व्यवस्था की जा रही है, जिससे अलग-अलग शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए आपको अलग व्यवस्था करने की जरूरत न पड़े इससे आप नागपुर की मेट्रो में भी सफर कर पाएंगे और दिल्ली की मेट्रो और बसों में भी. कॉमन मोबिलिटी कार्ड, रुपये कार्ड और भीम ऐप देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की ऐसी नायब व्यवस्था है. जिसमें विश्व के अन्य देश भी रूचि दिखा रहे है.

अपनी सरकार की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही आयुष्मान भारत योजना, 14.25 लाख से अधिक लाभार्थी योजना का लाभ उठा चुके हैं.'