News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी की चीन को चेतावनी, संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए आज का भारत पूरी तरह तैयार

चीन का नाम लिए बगैर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की भूमि पर नजर गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब मिल रहा है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 Oct 2020, 10:48:37 AM
Modi in kevadiya

मोदी ने चीन को चेताया, संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए भारत तैयार (Photo Credit: ANI)

केवडिया:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विस्तार वादी सोच वाले चीन को सख्त चेतावनी दी है. राष्ट्रीय एकता दिवस पर गुजरात के केवड़िया में प्रधानमंत्री ने चीन को चेताते हुए कहा कि आज भारत अपनी संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है. चीन का नाम लिए बगैर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की भूमि पर नजर गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब मिल रहा है. उन्होंने कहा कि आज का भारत सीमाओं पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कें बना रहा है, दर्जनों ब्रिज, अनेक सुरंगें बना रहा है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका बोला- India-US के बीच मजबूत संबंध दुश्मन देशों को देंगे ये संदेश

इस दौरान मंत्री मोदी ने कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, 'विपदा और चुनौतियों के बीच देश में कई ऐसे काम किए हैं, जो कभी असंभव मान लिए गए. इसी मुश्किल समय में धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर ने समावेश का 1 साल पूरा किया है. आज के दिन ही 1 साल पहले यह कार्य हुआ था. जब सरदार पटेल जीवित थे, बाकी राजे रजवाड़ों के साथ, यह काम और उनके जिम्मे होतातो, आज आजादी के इतने वर्षों बाद भी यह काम करने की नौबत मुझ पर नहीं आती. लेकिन सरदार साहब का वह काम अधूरा था, उन्हीं की प्रेरणा से उस कार्य को पूरा करने का सौभाग्य मिला.' मोदी ने कहा कि कश्मीर के विकास में जो बाधाएं आ रही थी, उन्हें पीछे छोड़कर अब कश्मीर विकास के नए मार्ग पर बढ़ चला है.

अपने संबोधन में मोदी ने कहा, 'नार्थ ईस्ट के लिए उठाए जा रहे कदम आज भारत में एकता के नए आयाम कायम कर रहा है. आज भारत एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण कर रहा है तो सशक्त भी है और सक्षम भी हो. जिसमें समानता भी हो और संभावनाएं भी हो. आत्मनिर्भर देश अपनी प्रगति के साथ साथ अपनी सुरक्षा के लिए भी आत्मनिर्भर बन रहा है और इसलिए आज देश रक्षा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है.'

यह भी पढ़ें: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भारत का समर्थन

चीन का नाम लिए बगैर प्रधानमंत्री ने कहा, 'सीमाओं पर अब औरों की नजर और नजरिया बदल गए हैं. आज भारत की भूमि पर नजर गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने की ताकत हमारे देश के जवानों के हाथों में है. आज का भारत सीमाओं पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कें बना रहा है. दर्जनों पुल और अनेकों सुरंगी लगातार बनाता चला जा रहा है.' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अपनी संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए आज का भारत पूरी तरह प्रतिबद्ध है, कटिबद्ध है और पूरी तरह से तैयार है.

प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पिछले दिनों पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के निकट भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी और उसमें कई जवान शहीद हो गए थे. दोनों देशों के बीच अभी भी इसे लेकर गतिरोध कायम है. दोनों देशों के बीच सैन्य व कूटनीतिक स्तर पर गतिरोध समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

First Published : 31 Oct 2020, 10:48:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो