logo-image

PM मोदी आज मणिपुर दौरे पर, 22 विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ  

पीएमओ के अनुसार, बुनियादी ढांचा इंफाल से सिलचर (असम) के लिए साल भर की सहज कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और यातायात की भीड़ को कम करेगा. इसके अलावा, लगभग 1,110 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कुल 2,387 मोबाइल टावरों का भी उद्घाटन किया जाएगा.

Updated on: 04 Jan 2022, 07:10 AM

highlights

  •  इंफाल में 4,800 करोड़ रुपये की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
  • पीएम एनएच-37 पर बराक नदी पर एक स्टील पुल का उद्घाटन करेंगे
  • 'इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन' के तहत तीन परियोजनाओं का भी उद्घाटन 

नई दिल्ली:

PM Modi Manipur Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra MOdi) आज मणिपुर (Manipur) की राजधानी इंफाल (Imphal) में 4,800 करोड़ (4800 crore) रुपये की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें से लगभग 1,850 करोड़ रुपये की कुल 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, जबकि शेष नौ के लिए लगभग 2,950 करोड़ रुपये की आधारशिला रखी जाएगी. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान के अनुसार, परियोजनाएं पूर्वोत्तर राज्य में सड़क के बुनियादी ढांचे, पेयजल आपूर्ति, आवास, कौशल विकास, शहरी विकास और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों को कवर करती हैं. प्रधानमंत्री एनएच-37 पर बराक नदी पर एक स्टील पुल का उद्घाटन करेंगे, जिसे 75 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी बोले- ये समय देश के संकल्पों की एक नई जीवंत यात्रा शुरू करने का है...

2,387 मोबाइल टावरों का भी उद्घाटन

पीएमओ के अनुसार, बुनियादी ढांचा इंफाल से सिलचर (असम) के लिए साल भर की सहज कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और यातायात की भीड़ को कम करेगा. इसके अलावा, लगभग 1,110 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कुल 2,387 मोबाइल टावरों का भी उद्घाटन किया जाएगा.  मोदी इंफाल, तामेंगलोंग और सेनापति जिलों में हर घर में स्वच्छ और नियमित पेयजल आपूर्ति से संबंधित 396 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.


कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन करेंगे

सोमवार को ट्विटर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वह राज्य में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों को बढ़ावा देने के लिए मणिपुर में एक कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ के विवरण में कहा गया है कि 200 बिस्तरों वाला अस्पताल कियामगेई में स्थित होगा और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के सहयोग से लगभग 37 करोड़ की लागत से बनाया गया है. प्रधानमंत्री 'इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन' के तहत तीन परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिन्हें 170 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है.

अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल की आधारशिला रखेंगे

जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें इंफाल में एक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल शामिल है, जिसकी कीमत सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर लगभग 160 करोड़ रुपये है. पीएमओ ने एक बयान में कहा, इस कैंसर अस्पताल (Cancer Hospital) से राज्य के लोगों को जेब खर्च को कम करने में बहुत फायदा होगा, जिन्हें अन्यथा कैंसर से संबंधित निदान और उपचार सेवाओं का लाभ उठाने के लिए राज्य से बाहर जाना पड़ता है. 
पीएम मोदी ने सोमवार को ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी कि वह पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं, आविष्कार, सीआईआईआईटी, हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र से संबंधित दो परियोजनाओं और एक सरकार की आधारशिला भी रखेंगे.