logo-image

पीएम मोदी बोले- ये समय देश के संकल्पों की एक नई जीवंत यात्रा शुरू करने का है...

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि साल की शुरुआत में मेरठ आना अपने आप में मेरे लिए बहुत अहम है. भारत के इतिहास में मेरठ का स्थान सिर्फ एक शहर का नहीं है.

Updated on: 02 Jan 2022, 06:13 PM

मेरठ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया. उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे. सरधना कस्बे के कैली गांवों में लगभग 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि साल की शुरुआत में मेरठ आना अपने आप में मेरे लिए बहुत अहम है. भारत के इतिहास में मेरठ का स्थान सिर्फ एक शहर का नहीं है, बल्कि मेरठ हमारी संस्कृति और सामर्थ्य का भी महत्वपूर्ण केंद्र है.

इस दौरान पीएम ने विपक्ष पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे. पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे. अब योगी जी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है. पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं. आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रौशन कर रही हैं.

मुलायम सिंह यादव की भी ली चुटकी अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की भी चुटकी ली. उन्होंने कहा कि सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है. योग्यता होने पर बढ़ावा भी दे और गलती होने पर ये कहकर ना टाल दे कि लड़कों से गलती हो जाती है. जो पहले सत्ता में थे, उन्होंने आपको गन्ने का मूल्य किस्तों में तरसा तरसा कर दिया. पहले की सरकारों में चीनी मिलें कौड़ियों के दाम बेची जाती थी.

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने  मुख्त राशन के बारे में बताते हुए कहा कि, "भारत इस कोरोना काल में 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त राशन सुनिश्चित कर रहा है, और मुफ्त राशन की इस योजना पर ही भारत 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है. इस योजना का लाभ गांव को, गरीब को,  किसान साथियों को, खेत मजदूरों को मिला."  

पीएम मोदी नेकहा कि यहां मेरठ के सोतीगंज बाजार में गाड़ियों के साथ होने वाले खेल का भी अब The End हो रहा है. अब यूपी में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है. यूपी के युवाओं को खेल की दुनिया में छा जाने का मौका मिल रहा है. खिलाड़ियों के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने अपने खिलाड़ियों को 4 शस्त्र दिए हैं. यह शस्त्र-संसाधन, ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधा, अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर और चयन में परदर्शिता है.

 उन्होंने कहा कि युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है. युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है. आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है. जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा. और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है.

पीएम मोदी ने कहा कि खेल की दुनिया से जुड़ी एक और बात हमें याद रखनी है. खेल से जुड़ी सर्विस और सामान का बाजार लाखों करोड़ रुपये का है. मेरठ से ही अभी 100 से अधिक देशों को स्पोर्ट्स का सामान निर्यात होता है. मेरठ लोकल के लिए वोकल तो है ही, लोकल को ग्लोबल भी बना रहा है. अब जो नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू हो रही है, उसमें भी खेल को प्राथमिकता दी गई है. पहले खेल को एक्स्ट्रा एक्टिविटी माना जाता था, लेकिन अब स्पोर्ट्स स्कूल में बाकायदा एक विषय होगा.

वहीं इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि भारत विकास की ओर चल पड़ा है. प्रदेश में 5 साल में हर क्षेत्र में विकास हुआ है. पीएम मोदी ने हमेशा खिलाड़ियों को उत्साह बढ़ाया है. मैं प्रधानमंत्री जी का आभारी हूं, जिन्होंने देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न का नाम हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा.

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में एकलव्य क्रीड़ा कोच की भी स्थापना की है, जो खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए कोचिंग देने काम करेगा. साथ ही उन्हें फेलोशिप देने और उन्हें हर प्रकार का उत्तम माहौल देने का कार्य भी करेगा.

मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी का मैदान, लॉन टेनिस कोर्ट, जिमनेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग ट्रैक, स्विमिंग पूल, और एक साइक्लिंग वेलोड्रोम समेत अत्याधुनिक खेल सुविधाएं होंगी. इसके अलावा एक हॉल होगा जिसमें निशानेबाजी, स्क्वैश, जिम्नास्टिक, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग समेत अन्य सुविधाएं भी होंगी. यूनिवर्सिटी में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों समेत कुल 1,080 खिलाड़ी एक साथ प्रशिक्षण ले सकेंगे.

पीएम मोदी ने कहा ये समय देश के संकल्पों की एक नई जीवंत यात्रा शुरू करने का है, नए हौसले से आगे बढ़ने का है.